Latest Hindi News Rajasthan


आईपीएल का आज से आगाज, विराट बनाम धोनी की जंग

 

चेन्नई क्रिकेट का धूमधड़ाका आज से शुरू हो जाएगा जब मैदान पर दो दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की टीमें उतरेंगी। आईपीएल का 12वां सीजन चेन्नै सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले से शुरू होगा। इस लीग को 1 दशक से भी ज्यादा हो चुका है लेकिन इसका रोमांच बरकरार है। गौर करने वाली बात यह है कि 12वें सीजन की ओपनिंग सेरिमनी आयोजित नहीं होगी। इसका कारण पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देना है।

आईपीएल-12 के पहले मैच में एक तरफ उम्र के साथ प्रदर्शन में निखरती जा रही महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम मौजूदा चेन्नै है तो वहीं दूसरी तरफ अब तक तमाशाई क्रिकेट के इस सबसे बड़े महासमर में खिताब को तरस रही आरसीबी है। विराट की टीम अगर धोनी के धुरंधरों को उनके गढ़ में हरा देती है तो इससे बड़ी शुरुआत उनके लिए नहीं हो सकती।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हालांकि एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए अपने 7 में से पिछले 6 मैच हारे हैं। इसमें 2 फाइनल भी शामिल हैं- आईपीएल 2011 और चैंपियंस लीग टी20 का खिताबी मैच। इसके अलावा 2014 के बाद से अब तक विराट कोहली की टीम सीएसके को हरा नहीं पाई है।

ओपनिंग सेरिमनी नहीं होगी
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देने के मकसद से इस साल आईपीएल की ओपनिंग सेरिमनी आयोजित नहीं की जाएगी। इसके अलावा सीएसके की टीम पहले मैच में टिकट बिक्री से होने वाली आमदनी पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए देगी।

अनुभव की भरमार
चेन्नै की कोर टीम की उम्र 30 बरस के पार है। मसलन धोनी और शेन वॉटसन दोनों 37 वर्ष के हैं जबकि ड्वेन ब्रावो 35, फाफ डु प्लेसिस 34, अंबाती रायुडू और केदार जाधव 33 और सुरेश रैना 32 बरस के हैं। स्पिनर इमरान ताहिर 39 और हरभजन सिंह 38 वर्ष के हैं।

भारतीय टीम से बाहर लेग स्पिनर कर्ण शर्मा (31) और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा (30) भी 30 वर्ष के पार हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम चेन्नै ने हालांकि उम्र को हमेशा धता बताया है। यह टीम हमेशा शीर्ष चार में रही और उस के उत्साही दर्शकों को हमेशा जश्न मनाने के मौके दिए हैं।

पहले खिताब का इंतजार
जहां चेन्नै तीन बार की चैंपियन है, वहीं बैंगलोर टीम में कई बड़े नाम होने के बावजूद अभी तक खिताब नहीं जीत सकी है। तीन बार वह फाइनल में पहुंची और तीनों बार उसे हार मिली है। शनिवार के मैच का नतीजा गेंदबाजों पर और दबाव का सामना करने की क्षमता पर निर्भर होगा। इन दोनों टीमों के बीच पिछली भिड़ंत पुणे में पिछले साल हुई थी। जिसमें जाडेजा ने पहली ही बॉल पर विराट कोहली को और हरभजन ने पहली ही बॉल पर एबी डिविलियर्स को चलता किया था। ये दोनों बल्लेबाज हिसाब बराबर करने को बेताब होंगे।

नजरें वर्ल्ड कप टीम पर
चेन्नै के अंबाती रायुडू और रविंद्र जडेजा अच्छा प्रदर्शन करके वर्ल्ड कप टीम में जगह पक्की करना चाहेंगे। वहीं बैंगलोर के तेज गेंदबाज उमेश यादव की नजरें भी आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड कप टीम में अपनी जगह बनाने पर होंगी। आरसीबी के खिलाफ चेन्नै ने 14 मैच जीते और 7 हारे हैं जबकि एक का नतीजा नहीं निकला।

संभावित प्लेइंग-XI
सीएसके- शेन वॉट्सन, फॉफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, डेविड विली, मोहित शर्मा

आरसीबी- पार्थिव पटेल, मोइन अली, विराट कोहली, एबी डि विलियर्स, शिमरॉन हेटमेयर, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *