November 28, 2022

T20 World Cup: सेमीफाइनल में पहुंचना भारत के लिए भी नहीं है आसान, पढ़ें क्या कहता है अंकतालिका का पूरा समीकरण

wp-header-logo-403.png

भारतीय टीम रविवार को टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) में दक्षिण अफ्रीका से हार गई। टीम इंडिया यह मैच 5 विकेट से हार (India lost) गई। इस हार से भारत को अंक तालिका में पहला स्थान गंवाना पड़ा है और अब उसे सेमीफाइनल में (semi-finals) पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। भारत अपने दोनों शुरुआती मैच जीतकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। जिससे वे बचे हुए दो मैच जीतकर आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर बारिश ने यह सब बाधित किया। तो टीम इंडिया की (problems of Team India) मुश्किलें बढ़ सकती हैं…
यह है पूरा समीकरण
सुपर-12 राउंड में भारत के अंतिम दो मैच बांग्लादेश और जिम्बाब्वे (Ban and Zim) के खिलाफ हैं। भारतीय टीम अगर इस बार बांग्लादेश से हार जाती है तो उसके पास जिम्बाब्वे को ज्यादा से ज्यादा हराकर सिर्फ 6 अंक हासिल करने का मौका है। लेकिन अगर बांग्लादेश ने भारत के बाद पाकिस्तान को हरा दिया तो वह भारत को 8 अंकों से पछाड़कर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। दूसरी ओर यदि पाकिस्तान बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के (Ban and SA) खिलाफ अपने शेष दो मैच जीतता है, तो भारत और उसका नेट-रन अनुपात होगा। इसलिए, अगर भारत बुधवार को बांग्लादेश से हार जाता है, तो बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों के सेमीफाइनल में प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाएगी। दक्षिण अफ्रीका इस समय सेमीफाइनल की दौड़ में सबसे अधिक 5 अंक के साथ आगे चल रहा है।
आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका से (SA) मिली हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा अब बेस्ट प्लेइंग 11 के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे। भारत के आने वाले मैच कमजोर टीमों से है, इसलिए इस लिहाज से उनका सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। लेकिन इस वर्ल्ड कप में कई उलटफेर देखने को मिल चुके हैं। इसलिए सावधानी बरतनी होगी।

बारिश हो सकती है खलनायक
ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप (World Cup) चल रहा है और बारिश से अब तक कई मैच बाधित हो चुके हैं। इस बीच, अगर टीम इंडिया के बाकी दो मैच बारिश से बाधित होते हैं और मैच रद्द हो जाते हैं, तो भारत को 1-1 अंक दिए जाएंगे और उसके खाते में केवल 6 अंक होंगे। जिससे भारत के अलावा दूसरी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए भारतीय खिलाड़ी (Indian players) जरूर चाहेंगे कि भारत के किसी मैच में बारिश ना हो।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author