August 18, 2022

जानिए घर पर गोल्ड और कैश रखने की क्या है लिमिट, नहीं तो पड़ सकती है Income Tax की रेड

wp-header-logo-632.png

इन दिनों इंटरनेट (internet), टीवी और बाकि सब जगह एक खबर काफी देखने को मिलती है और वो है आए दिन छापा पड़ना। हाल ही में कई लोगों के घर पर छापेमारी (Raid) की गई, जिसमें काफी मात्रा में सोना बरामद हुआ। ये तो आपने देखा ही होगा की कही पर कम तो कही पर ज्यादा सोना मिलता है। अब ऐसे में ये सवाल खड़ा होता है की आखिर लोग आपने घर पर अपने साथ कितना गोल्ड (Gold) और कैश रख सकते हैं। अगर आप भी कैश और गोल्ड रखने के शौकीन हैं तो हमारी आज की ये खबर आपके लिए ही होने वाली है। हम आपको बताने वाले है कि कितनी लिमिट से ज्यादा नकदी और सोना रखना आपको भारी पड़ सकता है।
घर में गोल्ड रखने का नियम
देश में पहले गोल्ड कंट्रोल एक्ट 1968 था, जो पहले लिमिट से ज्यादा सोना रखने पर निगरानी रखता था। लेकिन इस नियम को जून 1990 में खत्म कर दिया गया। लेकिन आज के समय में घर पर गोल्ड रखने की कोई लिमिट नहीं है, लेकिन बशर्ते आपको इसका वैलिड सोर्स और प्रूफ देना होगा। लेकिन इनकम का सोर्स बताए बिना घर में गोल्ड रखने की लिमिट तय है। अगर आप इस लिमिट ले अंदर अपने घर में सोना रखते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपका गोल्ड जब्त नहीं करेगा।
इतने गोल्ड पर नहीं देना होगा कोई प्रूफ
देश में सरकारी नियम के अनुसार जो महिला शादी-शुदा हैं वो 500 ग्राम तक सोना रख सकती है। जबकि जिन महिलाओं की शादी नहीं हुई हैं वो 250 ग्राम और विवाहित पुरुष 100 ग्राम तक सोना रख सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति को इनकम प्रूफ देने की कोई जरूरत नहीं होगी। अगर इस लिमिट के अंदर कोई सोना रखता है, तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उसे जब्त नहीं कर सकता। लेकिन अगर कोई इंसान इससे ज्यादा मात्रा में सोना अपने घर पर रखता है, तो उसे इसके सोर्स की जानकारी देनी ही होगी।
कैश रखने के नियम
अभी तक घर पर कैश रखने की भी कोई लिमिट तय नहीं है, लेकिन आपको उस कैश का सोर्स जरूर बताना होगा कि आपने किस तरीके से उस पैसे को कमाया है। नए नियमों के मुताबिक घर में रखे कैश का सोर्स बताना जरूरी है। अगर कोई कैश की जानकारी नहीं दे पाता है, तो उसे 137% तक जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author