August 15, 2022

अजब-गजब: आखिर क्यों केला देखकर डरते हैं चूहे? यहां जानें वजह

wp-header-logo-545.png

चूहों (mice) के बारे में वैज्ञानिकों ने एक खुलासा किया है। दरअसल हाल ही में पता चला है कि चूहे केले से दूर भागते हैं, वहीं केले की खुशबू ((Banana Smell)) से वो तनाव महसूस करते हैं। ये अजीबोगरीब जानकारी मॉन्ट्रियल, क्यूबेक (Montreal, Quebec) में मैकगिल यूनिवर्सिटी (McGill University) के शोधकर्ताओं ने शोध से दी है। इसमें उन्होंने चूहों में स्ट्रेस हार्मोन का पता लगाया है।
शोध के अंतर्गत गर्भवती या स्तनपान कराने वाली चुहियों के मूत्र में एन-पेंटाइल एसीटेट नाम के कंपाउंड के कारण चूहों में हार्मोनल बदलाव शुरु हो गए थे, इसी कंपाउंड के कारण से केले में खास खुशबू होती है। वहीं साइंस एडवांसेज जर्नल में छपी एक सोध के वरिष्ठ लेखक जेफरी मोगिल का कहना है कि हमें पता चला है कि किसी दूसरे प्रयोग के लिए हमारी लैब में गर्भवती चुहियां थीं और हमारे एक छात्र ने महसूस किया कि चूहों ने अजीब तरह का व्यवहार करना शुरु कर दिया था।
शोधकर्ताओं ने आगे लिखा है कि नर वर्जिन चूहे, वे अपनी अनुवांशिक फिटनेस को आगे बढ़ाने के लिए चुहियों के बच्चों की हत्या जैसी आक्रामकता में शामिल होने के लिए जाने जाते हैं। वहीं गर्भवती और स्तनपान करने वाली चुहियां अपने बच्चों को बचाने के लिए अपने शरीर से रासायनिक उत्सर्जन करती हैं, जिसके जरिए वे चूहों को खुद से दूर रहने का संदेश देती है।

चूहियों के मूत्र में मौजूद कैमिकल के कारण से चूहों में तनाव का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए शोधकर्ताओं ने सोचा कि अगर यही कैमिकल किसी और चीज में मिले तो क्या चूहे इसी तरह का व्यवहार करेंगे? तो शोधकर्ताओं ने केले के तेल में रुई डुबोई और चूहों के पिंजरे में रख दिया। उसकी महक से चूहों में तनाव के स्तर काफी हद तक बढ़ गया। ठीक वैसे ही जैसे मूत्र के कारण से बढ़ रहा था। इसके साथ ही शोध में ये भी पता चला कि ये तनाव वर्जिन चूहों में ज्यादा है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author