May 25, 2022

Health Tips: क्या मोशन सिकनेस से परेशान रहते हैं आप, बेहतर महसूस करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

wp-header-logo-526.png

Health Tips: सी सिकनेस (Sea Sickness) या मोशन सिकनेस (Motion Sickness) एक ऐसी समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। कार, ​​नाव, ट्रेन, बस या जहाज में यात्रा करते समय, बहुत से लोगों को चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी, थकान और मतली जैसा महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर के मोशन सेंसिंग पार्ट्स (Motion Sensing Parts) दिमाग को सूचना भेजते हैं, जिसके कारण दिमाग में भ्रम पैदा हो जाता है। जिसके कारण वह इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाता कि चीज चल रही है या फिर स्थायी है। इससे शरीर बीमार हो जाता है। हालांकि मोशन सिकनेस का इलाज या बचाव ट्रैवल करने से पहले कुछ टिप्स पर अमल कर इससे बचा जा सकता है। यहां हम आपको मोशन सिकनेस से बचने की टिप्स (Tips To Cure Motion Sickness) बताएंगे…
भारी भोजन करने से बचें
भारी और मसालेदार भोजन पाचन को धीमा कर देता है। जिससे आपको मतली और उल्टी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कार या बस से यात्रा शुरू करने से पहले हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है।
पुदीना जैसी जड़ी-बूटियां आजमाएं
जड़ी-बूटियां जैसे पुदीना और अदरक की अधिक मात्रा शरीर की मतली और उल्टी की प्रवृत्ति को कम करने और नियंत्रित करने में मदद करती है। इसलिए यात्र करने से पहले इनका सेवन आपको मोशन सिकनेस से बचा सकता है।
कैमोमाइल टी का सेवन करें
कैमोमाइल टी गैस्ट्रिक मांसपेशियों को आराम देने और शरीर में गैस्ट्रिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करती है। यह मोशन सिकनेस को ठीक करने में मदद करता है।

मुलेठी की जड़
यात्रा करने से पहले मुलेठी की जड़ या मुलेठी को 75 मिलीग्राम की एक गोली के रूप में एक गिलास पानी के साथ लें, आपको मोशन सिकनेस से आराम मिलेगा।
पेरिडोक्सिन
नौकरी या जीवन शैली के मामले में, यदि आपको समुद्र में रहने की आवश्यकता है या लंबे समय तक यात्रा करने की आवश्यकता है, तो मोशन सिकनेस को ठीक करने के लिए 100 मिलीग्राम मुलेठी की जड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
नोट: यहां दी गई सभी जानकारी सामन्य ज्ञान पर आधारित हैं, अगर आपकी समस्या ज्यादा है तो तुरंत विशेषज्ञ से सलाह लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source