July 5, 2022

Relationship Tips: अगर डिप्रेशन में है पार्टनर तो इन टिप्स को अपनाने से मिलेंगे फायदे

wp-header-logo-659.png

Relationship Tips: एक रिलेशनशिप (Relationship) में कई तरह के उतार- चढ़ाव आते हैं। कोई इन चीजों को झेल जाता है, तो किसी का रिलेशनशिप फेल (Relationship Fail) हो जाता है। कभी- कभी रिलेशनशिप में ऐसा गैप (Relationship Gap) आ जाता है कि उसे भरना नामुमकिन सा हो जाता है। कई बार काम के बोझ या स्ट्रेस (Stress) के कारण आपके पार्टनर अलग- अलग रहने लग जाते हैं और आपके बीच गैप आना शुरु हो जाता है। रिलेशनशिप में प्रॉब्लम्स (Relationship Problems) आने के कारण आपके पार्टनर डिप्रेशन (Depression) का शिकार होने लगते हैं। उनका व्यवहार अजीब हो जाता है, वो धीरे-धीरे डिप्रेशन की ओर बढ़ने लगते हैं। अगर आपके पार्टनर भी आपसे अजीब तरह से पेश आ रहे हैं तो ये डिप्रेशन के कारण हो सकता है। ऐसे वक्त में आपको चाहिए कि आप इन लक्षणों (Depression Symptoms) को पहचाने और अपने पार्टनर की मुश्किलों को दूर करें। अपनी इस स्टोरी में हम आपको रिलेशनशिप में डिप्रेशन के लक्षण और उन्हें दूर करने के उपाय बताएंगे…
पार्टनर को समझें
रिलेशनशिप में दूरी आने का एक कारण अपने पार्टनर को न समझ पाना होता है। कपल अक्सर हालातों और काम के बढ़ते तनाव के कारण एक दूसरे से दूर होने लग जाते हैं। रिश्ते में आई दूरी के कारण कपल एक दूसरे को समझना कम कर देते हैं। जिससे दोनों के बीच झगड़े होनें लग जाते हैं। डिप्रेशन का शिकार व्यक्ति अपने पार्टनर की बात को समझने के बजाय हर बात पर लड़ने को तैयार रहता है। अगर आपके पार्टनर में भी ये ही लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको इसे समझदारी से डील करने की आवश्यकता है। अपने रिश्ते को बचाने के लिए जहां तक हो सके अपने पार्टनर को समझने का प्रयास करें और उसके साथ गुस्से के बजाए प्यार से पेश आएं। अगर आप शांति के साथ अपने पार्टनर की बात सुनेंगे तो इससे रिश्ते में बढ़ती गलतफहमियां अपने आप दूर हो जाएंगी।
अपेक्षाएं
किसी भी रिलेशनशिप की उम्र बढ़ने के साथ आप उससे अपेक्षाएं रखने लग जाते हैं और फिर जब ये अपेक्षाएं पूरी नहीं होती तो आपको बुरा लगने लग जाता है। इससे आपके रिलेशनशिप में खट्टास आने लग जाती है। डिप्रेशन का शिकार व्यक्ति अपने पार्टनर से ढेर सारी उम्मीदें लगा के बैठ जाता है और जब ये उम्मीदें टूटती हैं तो व्यक्ति मेंटल प्रेशर फेस करने लग जाता है। इसे रिलेशनशिप में डिप्रेशन का एक फेज माना गया है। अगर आपके पार्टनर भी ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो आपको सतर्क होनें की जरूरत है।
अकेलापन
डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण इसका शिकार व्यक्ति अक्सर अकेलापन महसूस करने लग जाता है। अगर आपके पार्टनर भी आपके साथ कुछ इस तरह का व्यवहार कर रहें हैं, तो आपको उनका थोड़ा ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। उनसे बात करने की कोशिश करें, जितना ज्यादा हो सके उनके साथ रहें। इसके साथ ही आप उनका अकेलापन दूर करने की कोशिश करें।
बढ़ती दूरियां को करें कम
बढ़ते स्ट्रेस के कारण कपल के बीच दूरियां आने लग जाती है ऐसा डिप्रेशन के कारण भी हो जाता है। अगर ये लक्षण आपके पार्टनर में भी दिखाई दे रहे हैं तो आप उनके पास जाने की कोशिश करें, डिप्रेशन का शिकार व्यक्तियों को अकेला छोड़ना ठीक नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक डिप्रेशन के शिकार व्यक्ति को उनके हाल पर छोड़ने के बजाए उनके साथ समय बिताएं। बातचीत करने से वह आपके सामने खुलकर आएंगे और उनका मन भी हल्का हो जाएगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source