July 5, 2022

Knowledge News: आपके घर को एनर्जी से भरने के साथ ये प्लान्ट्स लेकर आते हैं Good Luck

wp-header-logo-666.png

Knowledge News: पेड़- पौधो (Trees and Plants) हमारे वातावरण को शुद्ध करने के साथ साथ हमारे मन को प्रफुल्लित भी करते हैं। जब भी कभी आप ज्यादा परेशानी में हो तो नेचर (Nature) के पास जाकर आपको एक अलग सुकून मिलता है। हरियाली (Greenery) देखकर हमारे मन को एक अलग सी शांति (Peace) का अनुभव कराती है। इसके अलावा पेड़-पौधों के होने से पक्षी भी साथ आ जाते हैं। इस समय जब आपके चारों ओर कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण एक अजीब सी उदासीनता फैली हुई है, कुछ पौधे आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो आपके घर को एनर्जी से भरने के साथ-साथ आपके लिए गुड लक भी लेकर के आते हैं।
हालांकि गुड लक प्लान्ट्स (Good Luck Plants) के पीछे कोई साइंस नहीं है और न ही ऐसे कोई सबूत है जिससे ये कहा जा सके कि इनमें गुड लक पावर होती है। लेकिन रिसर्च इस बात का समर्थन करता है कि घर में लगे पौधे आपके मूड को बेहतर बनाने और हवा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कई सारे लकी प्लान्ट्स को घर में रखना काफी सरल है। इन पौधों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। आइए बताते हैं कि वो कौन कौन से पौधे हैं जो आपके लिए गुड लक साबित होते हैं…
रबर प्लान्ट (Rubber plant)
रबर प्लान्ट एशिया के मूल निवासी हैं, जो ज्यादातर भारत, मलेशिया और जावा में पाए जाते हैं। गोल पत्तों वाला ये पौधा खुशी और धन का प्रतीक होता है। कहते हैं कि रबर प्लान्ट हवा से विषाक्त पदार्थों को तो निकालता ही है, पर साथ ही साथ ये आपके घर से निगेटिव एनर्जी को दूर रखने के लिए भी जाना जाता है। इस पौधे को तेज धूप, ज्यादा पानी निकाल देने वाली मिट्टी और हफ्ते में दो बार पानी चाहिए होता है।

स्नेक प्लान्ट (Snake plant)
अगर आप भुल्लकड़ किस्म के इंसान है तो स्नेक प्लान्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। फुल सन लाइट से कम सन लाइट तक कहीं भी पनपने वाले इस स्नेक प्लान्ट को 3-4 हफ्तों में एक बार पानी चाहिए होता है। यह एक अमेजिंग प्लान्ट है क्योंकि ये रात के दौरान भी जहरीली गैस को हवा से दूर करते हुए आपको ऑक्सीजन देता है। कहते हैं कि इस पौधे के कारण आप हेल्दी और निगेटिव एनर्जी से दूर रहते हैं।

जेड प्लान्ट (Jade plant)
जेड प्लान्ट अपने छोटे, सिक्के के आकार के पत्तों के कारण धन और सौभाग्य से जुड़े होते हैं। जेड पौधे रसीले होते हैं जो अपने मोटे पत्तों में पानी जमा करते हैं, इसलिए उन्हें अक्सर पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है। इन प्लान्ट्स को इनडायरेक्ट और ब्राइट लाइट पसंद होती है, इसके साथ ही इन्हें बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है।

युकलिप्टुस (Eucalyptus)
जब भी आपके स्थान को एनर्जी को रिफ्रेश करने की आवश्यकता हो, तो यूकेलिप्टस को अपना बेस्टफ्रेंड मानें। इसमें कई चिकित्सीय गुण होते हैं, साथ ही इसकी महक फ्रेश स्टार्ट के साथ जुड़ी हुई है।

लकी बैम्बू (Lucky bamboo)
रिबन ड्रैसीना को लकी बैम्बू प्लान्ट बोलते हैं, ये दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका के ट्रॉपिकल रेनफॉरेस्ट के मूल निवासी होते हैं। ये प्लान्ट फेंग शुई में सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे से जुड़ा भाग्य इसमें होने वाली गांठ की संख्या से निर्धारित होता है। उदाहरण के लिए, एक गांठ एकता का प्रतिनिधित्व करता है। दो प्यार का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीन सुख, धन और लंबे जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं। और सात गांठ अच्छे स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसकी देखभाल करना भी आसान है। इसे पानी या मिट्टी दोनों जगह उगाया जा सकता है। इसके लिए केवल ब्राइट और इनडायरेक्ट लाइट और बढ़ने के लिए एक गर्म स्थान की आवश्यकता होती है।

मनी ट्री (Money tree)
मनी ट्री की ब्रेडेड ट्रंक और हरे-भरे पत्तों के साथ इसे सौभाग्य, सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाला और तनाव और चिंता को कम करने वाला माना जाता है। इसे खिड़की के पास ब्राइट लाइट में रखना चाहिए, इसके अलावा पानी की बात करें तो इस ट्री को जल्दी- जल्दी पानी की आवश्यकता नहीं होती बल्कि डीप पानी की जरूरत होती है।

फ़िकस जिनसेंग (Ficus ginseng)
फ़िकस जिनसेंग एक बोन्साई-प्रकार का पौधा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह सौभाग्य और सद्भाव लाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर ये पौधा आपको गिफ्ट के रूप में मिलता है तो इसका लक डबल हो जाता है। इस पौधे के रख रखाव के लिए तेज रोशनी, नमी और कभी-कभार पानी की जरूरत होती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source