January 29, 2023

Viral News: हरदोई में पैदा हुआ अजीबो-गरीब बच्चा, शरीर का 60 फीसद हिस्सा बालों से ढका, पढ़िये चौंकाने वाली वजह

wp-header-logo-451.png

Viral News: उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक महिला ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जिसे देखकर डॉक्टर समेत सभी हैरान हैं। इस बच्चे का जन्म उसके शरीर पर एक बड़े काले धब्बे के साथ हुआ था। नवजात शिशु का 60 प्रतिशत शरीर काले धब्बे और घने बालों से ढका है। डॉक्टरों ने इसके पीछे की चौंकाने वाली वजह भी बताई है।
दुर्लभ बीमारी से ग्रसित है बच्चा
बताया जा रहा है कि यह बच्चा एक दुर्लभ स्थिति के साथ पैदा हुआ, जिसे विशाल जन्मजात मेलानोसाइटिक नेवस (giant congenital melanocytic nevus) कहा जाता है। बच्चे का जन्म इस सप्ताह की शुरुआत में सीएचसी 52 में हुआ था। बच्चे की मां को मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद उसने बच्चे को जन्म दिया, जिसकी पीठ पर लंबे काले बाल थे। सीएचसी अधीक्षक व एसीएमओ डॉ. पंकज मिश्रा ने कहा कि उन्होंने अपने 22 साल के करियर में ऐसा मामला कभी नहीं देखा। दुर्लभ स्थिति वाले बच्चे के बारे में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (RBSK) को सूचित किया गया है।
विशाल जन्मजात मेलानोसाइटिक नेवस

विशाल जन्मजात मेलानोसाइटिक नेवस एक त्वचा की स्थिति है, जो असामान्य रूप से अंधेरे, गैर-कैंसरयुक्त त्वचा पैच की विशेषता होती है, जो मेलानोसाइट्स नामक वर्णक-उत्पादक कोशिकाओं से बना होता है। आरबीएसके ने बच्ची को इलाज के लिए लखनऊ भेजने का फैसला किया है। डॉक्टर इकराम हुसैन ने कहा कि बच्चा जल्द ही ठीक हो जाएगा। नवजात बच्ची और मां स्वस्थ बताई जा रही है। नवजात शिशु की दुर्लभ स्थिति की खबर फैलते ही कई स्थानीय लोग उसे देखने के लिए उमड़ पड़े।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author