January 29, 2023

साउथ अफ्रीका की हार से WTC फाइनल की तस्वीर साफ, खिताबी मुकाबला खेलने के लिए भारत के पास इतने मौके

wp-header-logo-452.png

WTC Point Table: दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA and Aus) के बीच ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कंगारुओं की टीम (Kangaroos team) ने शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली। जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian team) ने जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर लिया है। तो वहीं दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका की इस हार से भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में भी स्थिति मजबूत हो गई है, वो कैसे आइए आपको समझाते हैं पूरा गणित…
ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत की अपनी दावेदारी
साउथ अफ्रीका पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाauइनल (World Test Championship) में पहुंचने के लिए अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत से 12 अंक हासिल किए। इसी के साथ उसके 14 मैचों में कुल 132 अंक हो गए हैं। साथ ही कंगारुओं (Kangaroos) का विनिंग प्रतिशत भी बढ़कर 78.57 हो गया है। यानी ये लगभग तय है कि ये टीम फाइनल खेलेगी। वहीं अगर भारतीय टीम की बात करें तो 58.93 जीत प्रतिशत के साथ टीम इंडिया दूसरे नंबर पर बनी हुई है। श्रीलंका जहां 53.33% अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है, वहीं इस हार में सबसे ज्यादा नुकसान दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को हुआ है और वह 50 अंकों (50 points) के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गया है।
फैंस को ये उम्मीद है कि टूर्नामेंट के फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया (India and Australia) के बीच जबरदस्त भिड़त देखने को मिल सकती है। हालांकि, भारतीय टीम को इसके लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज (Test series) को भी जीतना पड़ेगा।
भारत के लिए अहम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज
गौरतलब है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज खेलनी है। जो भारत के लिए बेहद अहम अगर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन फाइनल (World Test Champion final) खेलना है तो उसको कम से कम चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-0 जीतना होगा। अगर टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ये हार जाती है या सीरीज ड्रॉ पर खत्म होती है तो भारत के लिए मुश्किल बढ़ जाएगी। इस स्थिति में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका (Sri Lanka and South Africa) अपने बाकी मैच जीतकर भारत से आगे निकल सकती हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author