January 31, 2023

आप भी Coffee के शौकीन हैं तो रहिए सावधान! इस समय पीने से हो जाएंगे गंभीर बीमारियों के शिकार

wp-header-logo-462.png

When Is Best Time To Have Coffee: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें सुबह उठने के साथ ही कॉफी (Coffee) पीने का शौक होता है। कॉफी पीने से उनकी थकान और नींद, दोनों भाग जाती है और वो एक्टिव फील करने लगते हैं। ऐसे में इसे कॉफी की आदत कहें या इंसान की जरूरत, दोनों ही मामलों में एक चीज समान है कि कॉफी के बिना लोगों की आंख तक नहीं खुलती है। हालांकि जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने वालों को आगे चलकर भारी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर स्टडी की मानें तो खाने के तुरंत बाद कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे पाचन समस्या होने लगती है, खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत आपको गंभीर समस्याओं के करीब ला देती है। इससे शरीर खाने में मौजूद आयरन को अब्सॉर्ब नहीं कर पाता और प्रोटीन भी डाइजेस्ट नहीं होता है।
खाली पेट में कॉफी पीना हो सकता है हानिकारक
वैसे तो सुबह खाली पेट कॉफी पीने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन महिलाओं को इससे ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि कॉफी का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन (जो कि स्ट्रेस हार्मोन है) का लेवल बढ़ता है। इससे ओव्यूलेशन और वजन पर भी बुरा असर होता है। बता दें कि सुबह के समय में स्ट्रेस हार्मोन का लेवल काफी ज्यादा होता है और शाम के समय में ये स्तर कम हो जाता है।
स्टडी के मुताबिक खाने से पहले कॉफी पीना आपके मूड में बदलाव के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा कैफीन दिमागी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट करने के बाद कॉफी पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता है, जिससे शरीर को नुकसान भी कम पहुंचता है।
कब पीनी चाहिए कॉफी और कब नहीं?
बता दें कि वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।वर्कआउट से आधा घंटा पहले अगर आप कॉफी पी लेते हैं, तो आपकी बॉडी में मेटाबॉलिज़्म बूस्ट हो जाता है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर की एनर्जी बढ़ा देता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ एक कप ही कॉफी पीएं, इससे ज्यादा नहीं।
सुबह के नाश्ते के बाद और दोपहर के लंच से पहले के बीच में जो समय होता है, वह कॉफी का सेवन करने के लिए बिल्कुल परफेक्ट होता है। इस समय में शरीर को पूरा दिन काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए कॉफी पीने से आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं।
शाम को भी देर से कॉफी पीने से बचना चाहिए। इससे आपकी भूख पर असर होता है और कई बार भूख मर जाती है। इस कारण डिनर के समय परेशानी होती है। देर शाम तक कॉफी पीने से रात को सोते वक्त भी परेशानी होती है।

जैसा की हम सभी जानते हैं, सोने से पहले तो आपको भूलकर भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए। जो लोग सोने से पहले कॉफी पीते हैं, उन्हें रात को नींद नहीं आती है। दरअसल, कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपकी स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, लगातार ऐसा करने से आपको अनिद्रा की शिकायत हो सकती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author