February 6, 2023

Real Vs Fake Honey: इन आसान तरीकों से करें हनी की जांच, मिनटों में हो जाएगा शहद का शहद और पानी का पानी

wp-header-logo-531.png

How to Test Real And Fake Honey: शहद (Honey) हम सभी की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसका इस्तेमाल प्रचीनकाल से होता आया है, साथ ही यह आयुर्वेद का बहुत ही अहम हिस्सा है। शहद खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मदद करता है। भारत में लोग कई तरह के घरेलू इलाज में भी शहद का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में भारतीय घरों में शहद बहुत ही ज्यादा जरुरी हो जाता है लेकन, आज कल मार्केट में मिलने वाली हर चीज में मिलावट होने लगी है। ऐसे में सेहत की सुरक्षा के लिए असली शहद को पहचानना बहुत मुश्किल हो गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे इजी टिप्स बताने वाले हैं, जिससे आप आसानी से असली और नकली शहद पहचान सकते हैं:-
आग से पहचानें शहद की शुद्धता
अगर आपका शहद नकली है या उसमें थोड़ी सी भी मिलावट है तो उसे आग में डालकर चेक कीजिये। अगर आग में शहद डालने पर वह जलने में समय ले रहा है तो वह मिलावटी है। इसके साथ ही आप मोमबत्ती से भी इसकी जांच कर सकते हैं। इसके लिए आप कैंडल जलाएं और एक लकड़ी में रूई लपेटकर शहद लगा दें। अगर यह आग पकड़ने में समय लेता है तो आपके शहद में पानी की मिलावट की गयी है।
पानी से लगाएं शहद की शुद्धता का पता
शहद की जांच करने का सबसे आसान तरीका पानी होता है। इसके लिए आपको पानी में धार की शहद को डालना होता है। अगर आपका शहद पानी में घुल जाता है तो इसका मतलब साफ है कि शहद में मिलावट की गयी है। लेकिन अगर शहद ग्लास के तलवे पर बैठ जाता है तो वह शुद्ध है।
सर्दी से भी लगा सकते हैं शहद की शुद्धता का पता
सर्दी में बिना कुछ किए भी आप असली शहद की पहचान कर सकते हैं। जी हां, इस प्रोसेस में आपको सचमें कुछ नहीं करना है। दरअसल, शहद गर्मी के मौसम में खुद ही पिघल जाता है। वहीं, इसके विपरीत यह सर्दी के मौसम में खुद ही जम भी जाता है। ऐसे में अगर आपके शहद में ये बदलाव देखने को नहीं मिल रहे हैं, तो आपके शहद में मिलावट की गई है।
ब्रेड से करें जांच
शहद की जांच करने के लिए आप ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक ब्रेड लेनी है और उस पर शहद डाल देना है। अगर शहद नकली होगा या उसमें जरा सी भी मिलावट होगी तो ब्रेड गीली हो जाएगी। क्योंकि मिलावटी शहद में पानी की मिलावट की जाती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author