January 29, 2023

IAS-IPS के तबादले : छवई बनाए गए महासमुंद एसपी, हिमशिखर गुप्ता उद्योग से हटाकर सहकारिता विभाग का विशेष सचिव बनाए गए

wp-header-logo-521.png

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार ने भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अफसरों की जिम्मेदारियां सोमवार क देर शाम एक बार फिर से बदली हैं। सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग की ओर से जारी इस आशय के आदेश में 6 IAS और 2 IPS अधिकारियों के नाम शामिल हैं। इस आदेश के मुताबिक मंत्रालय में सबसे महत्वपूर्ण फेरबदल करते हुए हिमशिखर गुप्ता को उद्योग विभाग से हटाकर सहकारिता विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। अब उद्योग विभाग की जिम्मेदारी भुवनेश यादव को सौंपा गया है।

उधर गृह विभाग से जारी आदेश में भोजराम पटेल को महासमुंद एसपी के पद से हटाकर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 15वीं बटालियन का सेनानी बना दिया गया है। यह बटालियन बस्तर के बीजापुर जिले में स्थित है। उनकी जगह धर्मेंद्र सिंह छवई को महासमुंद का एसपी बनाया गया है। श्री छवई अभी तक रेलवे पुलिस में एसपी थे।
देखिए आदेश की कापी…

मंत्रालय में इस तरह के फेरबदल
वहीं सामान्य प्रशासन विभाग से जारी आदेश के मुताबिक 2006 बैच के IAS भुवनेश यादव को वाणिज्य, उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम विभाग के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी दे दी गई है। उनके पास उच्च शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण सचिव और नि:शक्तजन आयुक्त की जिम्मेदारी पहले की तरह बनी रहेगी। अभी तक उद्योग विभाग संभाल रहे 2007 बैच के हिमशिखर गुप्ता को अब सहकारिता विभाग का विशेष सचिव-स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है। उनके पास वाणिज्यिक कर और योजना, आर्थिक सांख्यिकी व 20 सूत्रीय कार्यक्रम विभाग के विशेष सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी।
सरकार ने जनक प्रसाद पाठक को सहकारी संस्थाओं का पंजीयक बनाकर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के संचालक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है। पाठक के पास अभी तक जल संसाधन विभाग और आपदा से राजस्व विभाग के विशेष सचिव की जिम्मेदारी थी। वहीं सत्यनारायण राठौर को संचालक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति से हटाकर स्थानीय निधि एवं संपरीक्षा का संचालक बनाया गया है। उनके पास पंजीयक फर्म्स एवं संस्थाएं और वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के प्रबंध संचालक की जिम्मेदारी बनी रहेगी।
अनुराग पाण्डेय होंगे जल संसाधन विभाग के विशेष सचिव
IAS अनुराग पाण्डेय को जल संसाधन विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। उनको राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी रहेगी। अनुराग अभी तक स्थानीय निधि एवं संपरीक्षा में संचालक थे। उनके पास उद्योग विभाग के विशेष सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी थी। 2013 बैच के गौरव कुमार सिंह को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उनको पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव के साथ राज्य ग्रामीण औद्योगिक पार्क-RIPA का प्रभारी अधिकारी बना दिया गया है। यह मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप परियोजनाओं में से एक है।
देखिए आदेश की कापी…

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author