February 6, 2023

Health Tips: फलों में नमक छिड़क कर खाने से होगा गंभीर नुकसान, किडनी से जुड़ी समस्या के हो जाएंगे शिकार

wp-header-logo-533.png

Is It Harmful To Have Fruits With Salt: हर फल किसी न किसी तरह से हम सभी की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। शायद इसलिए कहा जाता है कि हमें रोज एक फल तो खाना ही चाहिए, फलों में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि यह हेल्थ के साथ स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, फलों में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की मात्रा भी पाई जाती है। जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपको छुटकारा दिला सकती है। अब फल को कैसे खाना है, ये लोगों की अपनी पसंद होती है। कुछ लोग फलों को धोकर सीधा खा लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग फलों को मिक्सर में डालकर उसका स्मूदी बनाकर पीते हैं।
ज्यादातर लोगों की आदत फल काटने के बाद उस पर नमक डालकर खाने की होती है, ऐसा करने से उन्हें फल और भी ज्यादा टेस्टी लगने लगता है। लेकिन ऐसा करके आप खुद की सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। दरअसल, फलों के ऊपर नमक छिड़क कर खाने से फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को नहीं मिल पाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको फलों में नमक डालकर खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे:-
पोषक तत्वों की कमी
फलों को स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए खाया जाता है, लेकिन जब आप फलों में नमक छिड़क कर खाते हैं तो इसके लाभ आपकी बॉडी को नहीं मिलते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों के ऊपर नमक छिड़कने से फल से पानी बाहर आ जाता है। इससे आपको उतना लाभ नहीं मिलता, जितना मिलना चाहिए था। इसके साथ ही नमक फल की नेचुरल प्रॉपर्टीज खास करके पोटेशियम की मात्रा को घटा देता है।
शरीर में नमक बढ़ना
फलों के ऊपर नमक छिड़कने से शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक है। हर व्यक्ति को एक सीमित मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए। आपकी बॉडी में नमक की अधिकता ब्लड प्रेशर और हार्ट की समस्या को जन्म दे सकती है।
किडनी की समस्या
फलों पर नमक डालकर खाने से किडनी की समस्या होती है, क्योंकि नमक खाने से शरीर का पानी यूरीन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकल जाता है, अगर आप नियमित रूप से फलों में नमक डालकर खाते हैं तो इसका बहुत ही बुरा असर किडनी पर पड़ता है।
वॉटर रिटेंशन
ज्यादा नमक खाने से आपको वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है, ऐसे में आपका शरीर फुला हुआ दिखाई देता है। कई बार हाथ-पैर में सूजन आ जाती है, ऐसे में वॉटर रिटेंशन की समस्या से बचने के लिए फ्रूट्स में नमक डालकर खाने से परहेज करना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author