November 28, 2022

ऑटोइम्यून डिजीज से जूझ रही Actress Samantha Ruth Prabhu, यहां पढ़िए इस रेयर बीमारी के लक्षण

wp-header-logo-389.png

Know What Is Myositis: सामंथा रूथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu) ने एक नई पोस्ट में खुलासा किया कि वह मायोसिटिस नामक एक ऑटोइम्यून परेशानी (Autoimmune Diseases) का सामना कर रही हैं और कुछ महीनों से उनका इलाज भी चल रहा है। सामंथा ने आगे कहा कि उनकी ऑटोइम्यून की इस समस्या को ठीक होने में थोड़ा समय लग रहा है। सामंथा ने अपने स्वास्थ्य अपडेट को साझा करते हुए अपने पोस्ट में लिखा, “डॉक्टरों को विश्वास है कि मैं बहुत जल्द पूरी तरह से ठीक हो जाऊंगी।” इंस्टाग्राम पोस्ट में अस्पताल के एक कमरे में उनकी एक तस्वीर दिखाई गई।
सामंथा रूथ ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखी ये बात
A post shared by Samantha (@samantharuthprabhuoffl)
सामंथा रूथ ने लिखा, “यशोदा ट्रेलर के लिए आपकी प्रतिक्रिया जबरदस्त थी। यह प्यार और जुड़ाव है जो मैं आप सभी के साथ साझा करती हूं, जो मुझे जीवन में आने वाली एंडलेस चैलेंज से निपटने की ताकत देता है। कुछ महीने पहले मुझे मायोसिटिस नामक एक ऑटोइम्यून बीमारी का पता चला था। मैं ठीक हो जाने के बाद इसे साझा करने की उम्मीद कर रही थी। लेकिन ठीक होने में मुझे थोड़ा ज्यादा समय लग रहा है। मैं धीरे-धीरे महसूस कर रही हूं कि हमें हमेशा मजबूत बनने की जरूरत नहीं है। डॉक्टरों को भरोसा है कि मैं बहुत जल्द पूरी तरह से ठीक हो जाऊंगी।

मायोसाइटिस क्या है? (What is myositis)
सामंथा मायोसिटिस नाम की समस्या से जूझ रही है, वह कोई एक बीमारी नहीं बल्कि दुर्लभ बीमारियों के एक समूह को दर्शाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को मांसपेशियों (Muscles) पर हमला करने के लिए मजबूर करती है। यह रोग एक या अधिक कई स्थितियों के कारण हो सकता है जो मांसपेशियों में सूजन का कारण बनते हैं। मुख्य लक्षण मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी है। इस तरह की बीमारी में इंसान की स्थिति समय के साथ खराब हो जाती है। पुरुषों के मुकाबले यह स्थिति महिलाओं को ज्यादा शिकार बनाती है।
वेबएमडी के अनुसार, डर्माटोमायोजिटिस, पॉलीमायोसिटिस जैसी सूजन की स्थिति गंभीर मायोसाइटिस का कारण बन सकती है। ल्यूपस, स्क्लेरोडर्मा और रुमेटीइड गठिया भी इस स्थिति का कारण बन सकते हैं। कुछ दवाओं और गंभीर शारीरिक चोट भी इस स्थिति को जन्म दे सकता है। कमजोरी के अलावा अन्य लक्षणों में आमतौर पर दाने, थकान, हाथों पर स्किन का मोटा होना, निगलने और सांस लेने में कठिनाई के साथ-साथ कमजोर, दर्द करने वाली मांसपेशियां शामिल हैं। जिस कारण कभी-कभी इंसान का चलना भी मुश्किल हो जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author