December 3, 2022

Tips For Headache: सिरदर्द की समस्या से जिंदगी हुई बेहाल तो Painkiller नहीं इन Ayurvedic नुस्खों का करें इस्तेमाल

wp-header-logo-613.png

Aurvedic Treatment For Headache: सिरदर्द बहुत आम सी बात है, दुनिया में बहुत से लोग सिरदर्द से परेशान रहते हैं। ज्यादा फोन चलने, कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन देखने और लगातार पढ़ाई करने से भी सिरदर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को बार-बार सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस सिरदर्द (Headache Issues) के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि मानसिक तनाव, आंखों में खिंचाव, कमजोरी, कब्ज, चिंता आदि। इसके साथ ही कुछ बीमारियों के कारण भी इंसान के सिरदर्द हो जाता है, इनमें साइनस, सर्दी-जुखाम और हाई ब्लड प्रेशर शामिल हैं। अगर आप बिना किसी स्पष्ट कारण के बार-बार हो रहे सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको ये टिप्स फॉलो करने की जरूरत है। सिरदर्द से निपटने के लिए आपको गोलियां लेने की बजाय आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट (Ayurvedic Treatment) आजमाना चाहिए, जिससे आपको बिना साइड इफेक्ट (No Side Effect) के फायदा जरूर मिलेगा।
अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो लहसुन की कली का सेवन करें। रोजाना लहसुन की कली चबाने से सिर दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

सिर दर्द को कम करने के लिए बादाम आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए बादाम को रात भर भिगो देना चाहिए, सुबह बादाम को पीसकर उसमें थोडा गर्म घी मिलाकर सेवन करें।

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी का लेप लगाएं। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी। इसके लिए दालचीनी को पीसकर उसमें थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को माथे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी और आपको आराम भी मिलेगा।

सिर दर्द से राहत पाने के लिए धनिया और गुड़ का काढ़ा पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए एक कप उबला हुआ पानी लें, इसके बाद एक चम्मच धनिया और गुड़ या एक चम्मच दानेदार चीनी मिलाएं। अब इसे चाय की तरह पिएं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author