August 14, 2022

World Social Media Day 2022: दिल की बातें थोड़ी 'एक्स्ट्रा' करें शेयर, इस प्लेटफॉर्म पर शुरू हुआ रोमांचक अभियान

wp-header-logo-401.png

21वीं सदी का यह समय कम्युनिकेशन की दुनिया में पीक पर है और आज हम सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए दूर बैठे लोगों से मिनटों में जुड़ जाते हैं। अगर हम इसकी ताकत की बात करें तो इसका अंदाजा आप हाल ही में सोशल मीडिया के जरिये फर्श से अर्श पर पहुंचे लोगों की सफलता से लगा सकते हैं। देश ही नहीं दुनिया भर में सोशल मीडिया बहुत ही मजबूत है। आए दिन सोशल मीडिया पर नई नई कंपनियां अपना प्लेटफॉर्म ला रही है। इतना ही नहीं लोग घर बैठे सोशल मीडिया के जरिये अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं। आप सोच रहे होंगे हम ये बातें आज क्यों कर रहे हैं तो बता दें कि आज का दिन विश्व सोशल मीडिया दिवस (World Social Media Day 2022) के रूप में मनाया जाता है।
इतिहास
विश्व सोशल मीडिया दिवस (Social Media Day) पहली बार 30 जून 2010 को सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार में इसकी भूमिका का जश्न मनाने के लिए माशबले (Mashable) द्वारा मनाया गया था। इसने हमें एक बटन के क्लिक के साथ अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने में सक्षम बनाया है। सोशल मीडिया का दायरा आज बहुत व्यापक है क्योंकि यह एक बिजनेस प्लेटफार्म भी बन चुका है।
क्या है महत्व
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) के महत्व की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए दुनिया भर में सोशल मीडिया दिवस मनाया जाता है और यह दिन-प्रतिदिन हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है। इसका उपयोग ब्रांडों द्वारा इन प्लेटफार्मों पर अपने उत्पादों के विज्ञापन के माध्यम से एक विशेष दर्शक वर्ग को लक्षित करने के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया उपभोक्ता की आदतों के अध्ययन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है क्योंकि उनकी सोशल मीडिया गतिविधियां उपभोक्ता के ऑनलाइन बिहेवियर का एक रास्ता हैं। यह लोगों के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है।
‘कू’ ने लॉन्च किया एक रोमांचक अभियान – #ExtraSocial
इस खास मौके का जश्न मनाते हुए, सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘कू’ ने एक रोमांचक अभियान – #ExtraSocial लॉन्च किया है, जो भारतीयों के पास ‘एक्स्ट्रा’ सब कुछ के लिए लालसा और प्यार को उजागर करता है। यह अभियान लोगों को जीवन में एन्जॉय करने और ‘एक्स्ट्रा’ को संजोने के लिए प्रेरित करता है। इस एप के जरीर 10 भाषाओं में कूइंग द्वारा लोगों से कनेक्ट कर सकते हैं।वहीं वीडियो में कहा गया कि “हम इंडियन हमेशा ‘एक्स्ट्रा’ के दीवाने हैं। मम्मी के एक्स्ट्रा ड्रामे हो, या एक फिल्म में एक्स्ट्रा फाइट सीन्स, किसी दिन एक्स्ट्रा नींद, या यहां तक ​​​​कि एक एक्स्ट्रा सुखा पुरी! इन सब के बिना लाइफ में मजे ही कहा हैं।

अब कू के साथ, रहेगा इंडिया हमेशा एक्स्ट्रा सोशल
कू एप ने कविताओं, आध्यात्मिकता, संगीत या डिसेज पोस्ट डालकर खुद को अभिव्यक्त करने वाले इस मंच पर मौजूद क्रिएटर्स को पेश करते हुए यह अभियान पूरे भारत के साथ जुड़ाव को प्रोत्साहित करता है। कू ऐप पर यूजर्स को भाषाई मुश्किलों को दूर करने, विभिन्न राज्यों और संस्कृतियों के लोगों के साथ बातचीत करके भारत को बेहतर तरीके से जानने के लिए प्रेरित करता है और एक गहरा सामाजिक जुड़ाव बनाता है। #ExtraSocial अभियान इस संदेश के इर्द-गिर्द तैयार किया गया है- अब कू के साथ, रहेगा इंडिया हमेशा एक्स्ट्रा सोशल। यह लाइन इस स्वदेशी मंच की सभी लोगों को एक साथ जोड़ने वाली प्रकृति को उजागर करती है। वीडियो हर इंटरनेट यूजर को अपनी पसंद की भाषा में पसंदीदा विषय पर अपनी बात रखने की स्वतंत्रता देते हुए सोशल मीडिया का भरपूर अनुभव पाने का अधिकार देता है।
भाषाई प्राथमिकता वाले सोशल मीडिया की दुनिया में एक अनोखी पहल
इस अभियान के पीछे के विचार को स्पष्ट करते हुए कू ऐप के प्रवक्ता ने कहा, “कू ऐप भाषाई प्राथमिकता वाले सोशल मीडिया की दुनिया में एक अनोखी पहल है। इसने लाखों गैर-अंग्रेजी बोलने वालों को अपनी मूल भाषा में स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने में सक्षम किया है, जिनमें पहली बार सोशल मीडिया से जुड़ने वाले यूजर्स भी शामिल हैं। इस सोशल मीडिया दिवस पर हम हर भारतीय को हमारे साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं और उन सभी एक्स्ट्रा चीजों को शेयर करके एक्स्ट्रा अभिव्यक्ति करने के लिए कहते हैं, जिनका वे अपनी जिंदगी में मजा लेते हैं। आइए #ExtraSocial हो जाएं।”
बता दें कि Koo App की लॉन्चिंग मार्च 2020 में भारतीय भाषाओं के एक बहुभाषी, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में की गई थी, ताकि भारतीयों को अपनी मातृभाषा में अभिव्यक्ति करने में सक्षम किया जा सके। कू ऐप ने भाषा-आधारित माइक्रो-ब्लॉगिंग में नया बदलाव किया है। Koo App फिलहाल हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, असमिया, बंगाली और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध है। Koo App भारतीयों को अपनी पसंद की भाषा में विचारों को साझा करने और स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्ति के लिए सशक्त बनाकर उनकी आवाज को लोकतांत्रिक बनाता है। यूजर्स को रीयल टाइम में कई भाषाओं में अनुवाद कर अपना संदेश भेजने में सक्षम बनाती है जो प्लेटफार्म की एक्टिविटी बढाता है। प्लेटफॉर्म अब तक 3 करोड़ डाउनलोड का मील का पत्थर छू चुका है और राजनीति, खेल, मीडिया, मनोरंजन, आध्यात्मिकता, कला और संस्कृति के 7,000 से ज्यादा प्रतिष्ठित व्यक्ति अपनी मूल भाषा में दर्शकों से जुड़ने के लिए सक्रिय रूप से मंच का लाभ उठाते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author