August 14, 2022

Watermelon Seeds: तरबूज के बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

wp-header-logo-398.png

गर्मियों में तरबूज (watermelon) खाना किसे पसंद नहीं होता। हालांकि तरबूज (watermelon) पसंद करने वालों को इसके बीजों से चिढ़ जरूर होती है। मुंह में पहुंचकर ये तरबूज (watermelon) का सारा स्वाद जो खराब कर देते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो तरबूज (watermelon) के बीजों को सख्त नापसंद करते हैं तो यह जानकारी आपके विचार बदल सकती है।
ये बीज भले ही आपके फल का स्वाद खराब कर देते हों लेकिन न्यूट्रिशनल वैल्यू में ये काफी आगे होते हैं। इन बीजों में न केवल कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं बल्कि ये ब्यूटी के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। तरबूज के बीज (Watermelon Seeds) का तेल लोग स्किन पर लगाते हैं। यहां जानिए, इनके कुछ और फायदे।
थकान को करें दूर- तरबूज के बीज (Watermelon Seeds) आपकी थकान को भी दूर कर सकते है। इसके सेवन से शरीर में उर्जा मिलती है। तरबूज के बीज (Watermelon Seeds) हीमोग्लोबिन के लिए फायदेमंद होते हैं जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। बीजों में मौजूद आयरन कैलोरी को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करते है।
पाचन स्वास्थ्य- तरबूजों के बीजों (Watermelon Seeds) का सेवन पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाता है। इसमें लैक्सेटिव गुण और फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है। लैक्सेटिव गुण मल त्यागने में मदद करता है, जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर भी पाचन के लिए जरूरी होता है। अगर पाचन क्रिया सही रहती है तो कब्ज की समस्या नहीं होती।
ब्लड प्रेशर करे मैनेज- तरबूज के बीजों (Watermelon Seeds) में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते हैं, जिसमें अमीनो एसिड होते हैं। इनमे में एक आरजिनाइन अमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी ब्लड प्रेशर को नियमित करने में मदद करता है।
हार्ट के लिए है हेल्दी- तरबूज के बिजों (Watermelon Seeds) का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इसमें उच्च मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। ये स्वस्थ फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
चमकती त्वचा- हमारी त्वचा के लिए भी तरबूज के बीज (Watermelon Seeds) फायदेमंद है। इसमें मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह ना सिर्फ आपकी स्किन टोन सुधारता है, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता है। तरबूज के बीजों (Watermelon Seeds) से निकलने वाले तेल को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author