July 5, 2022

Health Tips: बच्चों को आगे बढ़ते रहने के लिए उनसे कराएं मजेदार एक्सरसाइज और एक्टिविटीज, यहां मिलेगी लिस्ट

wp-header-logo-520.png

Health Tips: बाहर समय बिताना केवल मजेदार नहीं है, बल्कि ये आपके परिवार (Family) के बच्चों (Kids) से लेकर बड़ों तक सभी के लिए आवश्यक भी है। जो बच्चे बाहर खेलते हैं, वे घर के अंदर अधिक समय बिताने वाले बच्चों की तुलना में अधिक खुश, अधिक एक्टिव (Active) और कम चिंतित (Less Worried) होते हैं। बच्चों को अपने शरीर को स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करना न केवल उनके शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) के लिए बल्कि उनके मानसिक और संज्ञानात्मक विकास (Mental and Cognitive Development) के लिए भी फायदेमंद है। एक्टिव खेल (Active Game) न केवल शरीर के लिए अच्छा है, बल्कि यह मस्तिष्क को बेहतर ढंग से कार्य करने में भी मदद कर सकता है। यहां हम आपके बच्चों के लिए लेकर आए हैं कुछ एक्सरसाइज और एक्टिविटीज (Exercise and Activities) जो उसकी हेल्थ (Health) का ख्याल रखेंगे…
जंप रोप गेम्स
खेलने से लेकर फिटनेस तक, बच्चों के लिए कूदने की रस्सियां कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं गई हैं। रस्सी कूदना दोस्तों के साथ या एकल एक्टिविटीज के रूप में खेलने के लिए एक मजेदार खेल है। जम्प रोप गेम बहुत अच्छे हैं क्योंकि उन्हें बहुत अधिक महंगे उपकरण या बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, और वे सभी उम्र और क्षमताओं के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं।
रेस
दौड़ना बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है। रेसिंग के माध्यम से बच्चों को परीक्षा में डालने से उन्हें अपनी क्षमताओं पर विश्वास हासिल करने में मदद मिलती है और वे क्या हासिल कर सकते हैं, जो बच्चों के आत्म-सम्मान और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है। जितना अधिक समय हम सक्रिय रहने में बिताएंगे, हमारा समग्र स्वास्थ्य और खुशी उतनी ही बेहतर होगी। बच्चों, वयस्कों की तरह, ताजी हवा और गतिविधि से लाभान्वित होते हैं क्योंकि यह एंडोर्फिन रिलीज करता है, जो हमें अच्छा महसूस कराता है।
गार्डनिंग
गार्डनिंग बच्चों के लिए एक स्वस्थ और मनोरंजक गतिविधि है। बागवानी बच्चों को उन्होंने जो सीखा है उसे लागू करने, प्रयोग करने और जो कुछ उन्होंने सीखा है उसे दूसरों के साथ शेयर करने की अनुमति देता है। बागवानी पोषण, धैर्य, गर्व और स्वस्थ खाने की आदतें सिखाती है, साथ ही उन्हें अपने समुदायों को वापस देने की अनुमति देती है।
डांस
डांस एक्सरसाइज का एक अच्छा रूप है, और कम उम्र से डांस का प्यार बच्चों को बड़ों के रूप में एक्टिव रहने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। आपके बच्चे का लचीलापन, रेंज ऑफ मोशन, शारीरिक शक्ति और सहनशक्ति सभी चीजों को आप डांस से डेवलप कर सकते हैं। यह आपके बच्चे की दैनिक कार्डियो कसरत करने के लिए अब तक की सबसे आसान और सबसे सुखद एक्टिविटी है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source