August 10, 2022

Kota: 18 महीने का बहाना नहीं चलेगा, तब तक तो जनता ही कर देगी राज्य सरकार का डिस्पोजल: गुंजल

wp-header-logo-572.png

news website
कोटा. नांता स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड को हटाने की मांग को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोटा उत्तर भाजपा के कार्यकर्ताओं और नांता, करणी नगर, बड़गांव के स्थानीय नागरिकों ने बड़ी संख्या में वाहन रैली के रूप में निगम कार्यालय पहुंचकर जोरदार प्रदर्शन किया। सुबह 9:00 बजे से ही थर्मल चौराहे पर वाहनों का पहुंचना प्रारंभ हो गया था।
नांता, करणी नगर, बड़गांव सहित सभी बस्तियों के लोग नांता से ही रैली के रूप में थर्मल चौराहे पहुंचे। कोटा उत्तर भाजपा के अन्य कार्यकर्ता भी थर्मल चौराहे पर एकत्रित हुए। बड़ी संख्या में नांता सहित आसपास की सभी बस्तियों की महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल हुई। ये सभी वाहन रैली के रूप में निगम कार्यालय पहुंचे।
नगर निगम कार्यालय पर जनसमूह को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल ने कहा कि चुनाव के दौरान नांता, करणी नगर, बड़गांव की एक-एक गली में घूम कर नगरीय विकास मंत्री ने जनता से वादा किया था कि आप मुझे चुनाव जिताओ, मैं छह महीने के अंदर ट्रेंचिंग ग्राउंड हटवा दूंगा। लेकिन साढ़े तीन साल गुजरने के बाद भी जब ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं हटा तो हमने मंत्री को उनका वादा याद दिलाने के लिए आंदोलन करने का निर्णय लिया। गुंजल ने कहा कि पूर्व में हुए तीन प्रदर्शनों में मंत्री ने प्रशासन पर दबाव बनवाकर धारा 144 लगवा दी।

उसके बाद भी प्रदर्शन नहीं रुका, बल्कि ज्यादा जोश के साथ लोग शामिल हुए। लेकिन इस बार प्रशासन ने धारा 144 लगाने से मना कर दिया कि जब धारा 144 लगाने के बाद भी लोग नहीं रुकते तो फिर इसका क्या फायदा। गुंजल ने कहा कि निगम के महापौर व अधिकारी कह रहे हैं कि हम प्लांट लगाकर 18 महीने में कचरे का डिस्पोजल कर देंगे। ये 18 महीने का बहाना नहीं चलेगा। 18 महीने बाद तो जनता आपका डिस्पोजल कर देगी, मंत्रीजी आपकी सरकार जाने वाली है।
केईडीएल का वादा भी याद दिलाया
गुंजल ने कहा कि नगरीय विकास मंत्री ने वर्ष 2018 के चुनाव में जनता को पत्र बांट कर कहा था कि मैं जीतकर आया तो 10 दिन में केईडीएल हटा दूंगा। वे कैबिनेट मंत्री रहते केईडीएल को नहीं हटा पा रहे तो जनता से माफी मांगते हुए नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे दें। गुंजल ने आरोप लगाया कि विकास के नाम पर स्मार्ट सिटी के पैसे व जनता के धन को बर्बाद करने का काम हो रहा है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद बृजेश शर्मा नीटू ने अपने संबोधन में कहा कि जनता इस बात का जवाब मांग रही है कि 10 दिन में केईडीएल व छह महीने में ट्रेंचिंग ग्राउंड हटाने के वादों पर वोट मांगे गए थे या भारी-भरकम चौराहों के नाम पर वोट मांगे थे?
स्वेच्छा से बंद रहे करणी नगर व नांंता क्षेत्र के बाजार
प्रदर्शन के दौरान नांता, करणी नगर व बड़गांव क्षेत्र के व्यापारियों ने सुबह से ही स्वैच्छा से अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। विरोध प्रदर्शन करते हुए प्रदर्शन में बड़ी संख्या में स्थानीय महिला व पुरुष प्रदर्शन शामिल हुए। भीषण गर्मी में भी लोगों का हुजूम पूरे जोश के साथ रैली में सरकार और निगम प्रशासन के खिलाफ नारे लगाते चल रहा था।

निगम के अधिकारी यह तक नहीं बता पाए, ट्रेंचिंग ग्राउंड पर नया कचरा भेजना कब बंद करेंगे?
प्रदर्शन के उपरांत पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल के नेतृत्व में नांता के पार्षदों व वरिष्ठ लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल दोनों निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से मिला। दोनों सीईओ के अलावा एडीएम सिटी राजकुमार सिंह व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन मौजूद थे। गुंजल ने कहा कि गुरुवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप दोनों सीईओ भी मौजूद थे। आपने यह दावा किया था कि ट्रेंचिंग ग्राउंड को हटाने एवं वहां पड़े कचरे के निस्तारण को लेकर हमारा एक्शन प्लान तैयार है और हम तो सिर्फ श्रेय लेने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं तो आप हमें बताएं इसके लिए आपका एक्शन प्लान क्या है।
वहां कितने दिन में हो काम हो जाएगा। इस पर दोनों ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए। लगभग आधे घंटे चली वार्ता में पूर्व विधायक गुंजल इस सवाल का जवाब मांगते रहे कि कितने दिन या कितने महीने में नांता ट्रेंचिंग ग्राउंड पर नया कचरा पहुंचना बंद हो जाएगा और पुराने कचरे का निस्तारण कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, आप बताएं एक महीना, 2 महीना, 3 महीना वरना आज के बाद आपसे कोई वार्ता नहीं होगी हम नांता की सड़कों पर प्रदर्शन करेंगे।
वहां नया कचरा नहीं डालने देंगे। गुंजल के बार बार पूछने पर भी जब अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए तो गुंजल ने कहा कि जो एक्शन प्लान गुरुवार को आपने और महापौर ने पत्रकार वार्ता में बताया था, वही बता दीजिए। उस पर भी अधिकारी कुछ कहने से बचते रहे। इस पर गुंजल ने कहा कि तो हम यह मान लें कि गत दिवस जो कुछ आपने पत्रकार वार्ता में बताया, वह एक और झूठ का पुलिंदा था। आपने प्रेस वार्ता कर नांता की जनता,शहरवासियों व प्रशासन सहित सभी को धोखे में रखा।
टेंडर में गड़बड़झाले का लगाया आरोप
वार्ता के दौरान पूर्व पार्षद बृजेश शर्मा नीटू ने आरोप लगाया कि कचरा संग्रहण के लिए जो 19 करोड़ का टेंडर कराया है उसमें बहुत बड़ा गड़बड़झाला है। एक ही फर्म ने टेंडर डाला और बिना नेगोशिएशन किए उसे ही कार्य दे दिया गया। जल्द इसकी शिकायत हम एसीबी में करेंगे। वार्ता के बाद पूर्व विधायक गुंजल ने सभी अधिकारियों को चेतावनी दी कि अभी तक आपके पास कोई एक्शन प्लान नहीं है।
अगर अब वहां पर आग लगती है तो हम नांता के लोगों के साथ रास्ता जाम करेंगे। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर नया कचरा नहीं डलने देंगे, फिर चाहे जो भी हो। वार्ता के दौरान गुंजल ने उपस्थित अतिरिक्त जिला कलक्टर व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से कहा कि निगम के गैर जिम्मेदाराना रवैये से यदि आगामी दिनों में कानून व्यवस्था बिगड़ती है तो इसका जिम्मेदार भी निगम प्रशासन ही होगा।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author