August 10, 2022

Health Tips: सुबह के समय मेडिटेशन को दीजिए 5 मिनट रोजाना, मिलेंगे ढेरों फायदे

wp-header-logo-576.png

Health Tips: पूरे दिन में सुबह का समय (Morning Time) सबसे अधिक उत्पादक, ऊर्जावान और सकारात्मक माना जाता है। रात की अच्छी नींद के बाद आमतौर पर लोग सुबह उठने पर तरोताजा रहते हैं। सुबह की दिनचर्या (Morning Routine) निर्धारित करने से न केवल आपको अपने दिन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है बल्कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य (Whole Health) में भी योगदान देता है। यह सच है कि जागने के बाद आप जो पहला काम करते हैं, वह आपके बाकी के दिन को परिभाषित कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह-सुबह फोन या ईमेल चेक करने से आपको तनाव हो सकता है, जबकि दिन की शुरुआत में थोड़ी सी खुद की देखभाल करने से आपको कई फायदे हो सकते हैं। जबकि हम में से अधिकांश की दिनचर्या व्यस्त होती है, अपने पूरे दिन को ठीक करने के लिए हमें मात्र 5-10 मिनट का समय चाहिए। मेडिटेशन (Meditation) उन प्रभावी प्रथाओं में से एक हो सकता है जो आपके शरीर और मन दोनों को चंगा करने में कारगर है।
सुबह के समय में मेडिटेशन (Morning Meditation) करने से न केवल आपका स्ट्रेस दूर रहता है, बल्कि ध्यान आपको क्रोनिक बीमारियों से भी दूर रखता है। यहां हम आपको सुबह-सुबह ध्यान लगाने के लाभों से अवगत कराएंगे…
मूड बूस्ट करता है
मेडिटेशन हार्मोन रिलीज करने के लिए जाना जाता है जो खुशी, आशावाद और संतोष की भावनाओं को बढ़ाता है।
जागरुकता बढ़ाता है
मेडिटेशन आपको वास्तव में अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक होने में मदद करता है। इसकी मदद से आप चुन सकते हैं कि आप कैसा महसूस करना चाहते हैं और यह शक्तिशाली है। बढ़ी हुई आत्म-जागरूकता और स्पष्टता की प्रचुरता आपको अपने दिन को कौशल और आसानी से नेविगेट करने में मदद करेगी।
मन शांत करके चिंता को कम करता है
मेडिटेशन शांति की गहरी भावना लाता है और आदतन पैटर्न को खत्म करने में मदद करता है। इससे आपके मन के विचार नियंत्रित होते हैं और आप अपनी दैनिक आदतों पर बेहतर नियंत्रण रख पाते हैं।
स्ट्रेस और चिंता रोकता है
ध्यान पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है जिसके विभिन्न प्रकार के उपचार लाभ होते हैं। यह दिल और सांस की गति को धीमा कर देता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।
अधिक प्रोडक्टिविटी
चाहे आपको दिन भर कुछ भी करना पड़े, सुबह की दिनचर्या आपको इस बात पर अधिक नियंत्रण रखने में मदद करती है कि आप प्रलोभनों और इमोशनल इंपल्सेस का जवाब कैसे देते हैं। मेडिटेशन की मदद से आप उत्साह और ऊर्जा के साथ कार्यों को जल्दी और कुशलता से पूरा करने की अनुमति दे सकते हैं। अधिक ऊर्जा और स्पष्टता के साथ कार्य संतुष्टि की एक अमूल्य भावना आती है।
एकाग्रता और फोकस में सुधार करता है
जब आप अपना दिमाग क्लियर करते हैं, तो आप जो काम करते हैं उसके लिए जगह बनाते हैं। यहां क्लियर का मतलब है कि उन विचारों को देख पाना जो वैल्यू जोड़ते हैं, और उन विचारों को जानें देते हैं जिनकी कोई वैल्यू नहीं होती है।
समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
स्टडीज से सामने आया है कि यह माइग्रेन और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। योग हाई बीपी में सहायता करता है और अनिद्रा में सुधार करता है। मेडिटेशन के माध्यम से आप अपने इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत कर सकते हैं और शारीरिक दर्द को कम कर सकते हैं।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, इन्हें विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author