October 4, 2022

लू से बचने के लिए बरतें ये खास सावधानियां, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय?

wp-header-logo-564.png

गर्मी के मौसम में हमें अपने स्वास्थ्य (Health) का विशेष ख्याल रखना होता है। इस मौसम में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गर्मियों में सेहत का ध्यान रखना वाकई काफी मुश्किल है। अगर आप भी इस गर्मी हैं परेशान तो स्वास्थ्य से जुड़े अपने पाठकों के सवाल का जवाब दिल्ली के सीनियर फिजीशियन (Senior Physician) डॉ. आर. पी. सिंह दे रहे हैं।
मेरी उम्र 41 साल है। इन दिनों गर्मी काफी पड़ रही है। मेरा फील्ड जॉब है। कृपया बताएं लू से बचने के लिए मुझे क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
-सतीश,कांकेर
आप जब भी घर से धूप में निकलें तो पानी खूब पी कर निकलें। इसके अलावा अपने साथ पानी की बोतल भी जरूर रखें। कुछ –कुछ अंतराल पर पानी पीते रहें। साथ ही अपने खाने में छाछ या दही शामिल करें। सीजनल फ्रूट्स जैसे तरबूज, खरबूजा भी रोज खाएं।
मेरी बेटे की उम्र ग्यारह साल है। उसे कुछ दिनों से खांसी-जुकाम है। आजकल बच्चों में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए, कृपया बताएं?
-यश, रायपुर
इस समय सर्दी-जुकाम का कारण सामान्य वायरल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन अगर चार-पांच दिन में बच्चे को आराम नहीं मिलता है तो जरूर आप एक बार कोरोना की जांच करा लें। उसके बाद उसका भी ट्रीटमेंट शुरू होगा।
मेरी उम्र 53 वर्ष है। करीब एक हफ्ते से मुझे यलो कलर का यूरीन हो रहा है। मैं पानी सही मात्रा में पीता हूं और ना मेरी कोई दवाई चल रही है। ये किसी रोग का लक्षण तो नहीं है?
-बलराज, जबलपुर
यूरीन का कलर यलो पानी की कमी से होता है, लेकिन जैसा आप बता रहे हैं कि पानी आप पर्याप्त मात्रा में पी रहे हैं। इसलिए आप एक बार पीलिया की जांच करा लें, क्योंकि पीलिया के कारण भी इस तरह की समस्या आती है। अगर पीलिया डिटेक्ट होता है तो उसका ट्रीटमेंट चलेगा।
मेरी उम्र 34 साल है। मुझे चाय पीना बहुत अच्छा लगता है। मैं यह जानना चाहता हूं कि इस मौसम में ग्रीन टी, ब्लैक टी या नॉर्मल टी में से मुझे क्या पीना चाहिए? इसमें सबसे फायदेमंद कौन-सी है?
-अतुल, हिसार
मौजूदा समय तेज गर्मी पड़ रही है इसलिए चाय-कॉफी जैसे गर्म पेय पीने से बचना चाहिए। लेकिन अगर चाय बहुत ही पसंद हो तो आप सामान्य चाय के मुकाबले ग्रीन टी पीना प्रेफर करें। इसे पीने से शरीर को कई लाभकारी तत्व मिलते हैं।
मेरी उम्र 48 साल है। मैं जानना चाहता हूं कि भोजन के साथ सलाद कितनी मात्रा में खाना चाहिए और इस मौसम में सलाद के रूप में खीरा-ककड़ी के अलावा क्या सेब, खरबूजे भी खा सकते हैं?
-हरीश, भिलाई
सलाद जितना खाएं उतना ही अच्छा है, अगर खाने की कुल मात्रा का 25 परसेंट आप सलाद खाते हैं तो यह पर्याप्त है। इससे ज्यादा खाएं तो आप खाने में रोटी और दाल की मात्रा कम कर सकते हैं। सेब और तरबूज जैसे फलों को भी खाने में सलाद के तौर पर शामिल कर सकते हैं। लेकिन तब अपने खाने की मात्रा कम करनी पड़ेगी।
प्रस्तुति-रिचा पांडे
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author