August 8, 2022

कई बीमारियों में रामबाण औषधि का काम करता है नींबू, सेहत के लिए है फायदेमंद

wp-header-logo-566.png

नींबू (Lemon) किसी परिचय का मोहताज नहीं। हालांकि आजकल यह काफी महंगा बिक रहा है लेकिन इसके औषधीय गुणों और इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में जानकर आप इन गर्मियों में इनका सेवन जरूर करना चाहेंगे। इसकी शिकंजी शरीर को तरोताजा करने में सक्षम होती है। इसमें विटामिन-सी (Vitamin C) भरपूर मात्रा में होता है, जो रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में सक्षम है। इसके सही उपयोग से कई शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं।
-कान में दर्द होने पर नींबू के रस की तीन-चार बूंद डालने से आराम मिलता है।
-मुंह की दुर्गंध और गंदे दांतों को चमकाने के लिए इसके छिलकों को खूब सुखाकर पीसकर कपड़े से छान बारीक पिसा नमक मिला कर मंजन करने से बहुत लाभ मिलेगा।
-चेहरे पर होने वाले मुंहासों में लाभ के लिए दूध की मलाई में इसका रस मिलाकर चेहरे पर मलना लाभकारी है।
-कब्ज से परेशान रहने वाले सबेरे उठते ही एक लोटा पानी में एक नींबू निचोड़ कर एक चुटकी नमक डाल कर खाली पेट पिएं। अगर कब्ज पुराना है तो यही क्रम शाम को भी दोहराएं, कब्ज से छुटकारा मिल जाएगा।
-वक्त-बेवक्त खाना खाने, तले, तेज मसाले वाले पदार्थों का सेवन करने से अम्लता बढ़ती है, जिससे खट्टी डकारें, पेट के अफारे और गैस प्रॉब्लम होती है। इसके लिए पानी में नींबू का रस, चीनी और नमक मिलाकर पीने से राहत मिलती है।
-उल्टी आने पर तुरंत लाभ के लिए आधा कप पानी में नींबू का रस, जरा-सा भुना जीरा, इलायची के दो-चार बीज पीस कर मिलाकर पिलाना चाहिए।
-पेट दर्द होने पर सेंधा नमक, अजवायन, जीरा, चीनी पीस कर गर्म पानी में मिलाकर नींबू का रस डाल कर पीने से आराम मिलता है।
-गले में भारीपन हो, गला बैठ गया हो, खराश हो तो गर्म पानी में नमक और नींबू का रस डालकर गरारे करने से गला ठीक हो जाएगा।
-बुखार हो, भूख न लगती हो, मुंह का जायजा भी खराब हो तो आधा नींबू काट कर इस पर काली मिर्च का चूर्ण और नमक डाल कर लकड़ी के टुकड़े से गोद कर गर्म कर सहने लायक गर्म-गर्म चूसने से उक्त सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
-दांत दर्द होने पर दो लौंग पीसकर, नींबू के रस में मिलाकर प्रभावित दांत पर धीरे-धीरे मलने से दर्द मिटेगा।
-जोड़ों के दर्द के लिए नींबू के रस से प्रभावित स्थान पर धीरे-धीरे मालिश करनी चाहिए।
-नींबू के रस में नौसादर मिलाकर दाद, खुजली पर लगाने से आराम मिलता है।
-मोटापे से परेशान लोग रोज सबेरे गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं, कुछ दिनों में फर्क दिखने लगेगा।
-बालों का झड़ना, असमय सफेद होने जैसी समस्या के लिए पके केले में नींबू का रस मिलाकर खूब फेंट कर गाढ़ा-गाढ़ा कुछ समय लगाएं,फर्क दिखने लगेगा।
-नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर पीने से पेशाब में खून आना, पेशाब की जलन, पेशाब की नली की सूजन आदि परेशानी में लाभ होता है।
यहां बताए गए उक्त सभी उपचार, उपाय सामान्य हैं। प्रयोग करने से पहले अपने वैद्यजी या आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह अवश्य करें।
-वैद्य हरिकृष्ण पांडे ‘हरीश’
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author