July 1, 2022

Health Tips: सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद Breast Milk बढ़ानें के लिए मां करें इन Super foods का सेवन

wp-header-logo-511.png

Health Tips: किसी को जन्म देना कोई आसान काम नहीं है। बहुत से लोग सोचते हैं कि एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) का पालन केवल गर्भावस्था (Pregnancy) तक करने की आवश्यकता है, लेकिन आपके प्रसव के बाद (Post Delivery) एक नियंत्रित संतुलित आहार (Balanced Diet) बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। एक बार बच्चे के जन्म के बाद, सारा ध्यान बच्चे पर जाता है लेकिन मां को भी बहुत देखभाल की ज़रूरत होती है, खासकर अगर वह सी-सेक्शन (C-Section) या सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean Delivery) हो। सी-सेक्शन यानी ऑपरेशन के जरिए अपने बच्चे को जन्म देने वाली माताओं को न केवल तेजी से ठीक होने के लिए बल्कि आसानी से नवजात शिशु (New Born Baby) को स्तनपान (Breastfeeding) कराने के लिए अपने आहार में फाइबर, प्रोटीन, लौह खनिज और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को शामिल करने की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मांओं को सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद दूध का उत्पादन करने में समय लगता है। यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए ब्रेस्ट मिल्क (Breast Milk) को बढ़ाया जा सकता है और साथ ही ये आपकी जल्दी स्वस्थ होनें में भी मदद करते हैं।
ओट्स
यह सुपरफूड आपके शरीर को कई तरह से मदद कर सकता है। आप इसे रात भर दूध में भिगोकर फ्रिज में रख सकते हैं और अगले दिन नाश्ते में अपने पसंदीदा ताजे फलों के टॉपिंग के साथ खा सकते हैं।
मेथी के बीज
अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी के बीज शरीर में इंसुलिन और ऑक्सीटोसिन के स्राव को बढ़ाते हैं जो दूध उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है।
पालक
विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि नई मांएं हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें क्योंकि वे कैल्शियम, आयरन, फोलेट और विटामिन के से भरपूर होती हैं।
मसूर दाल
दालें, विशेष रूप से मसूर दाल या लाल दाल का सेवन अधिक बार करना चाहिए क्योंकि वे आयरन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं।
जीरा
यह मसाला हर भारतीय के घर में पाया जाता है। यह दूध के उत्पादन के साथ-साथ पाचन में सहायता करता है।
सौंफ
सौंफ का इस्तेमाल सदियों से दूध के प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इसमें गैलेक्टागॉग होता है, जो एक ऐसा पदार्थ जो ब्रेस्टमिल्क की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, इन्हें आजमानें से पहले एक बार विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source