June 26, 2022

Health Tips: बढ़ते हुए वजन से हैं परेशान तो इन तीन बातों का रखें खास ख्याल, जिनसे आसानी से कम कर पाएंगे अपना वेट

wp-header-logo-635.png

Health Tips: वजन घटाना (To Loose Weight) सभी के लिए आसाना काम नहीं है। लोग इस बढ़े हुए वजन को घटाने (Over Weight) के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। कई लोग जिम में घंटों मेहनत करते हैं तो कुछ लोग कड़े डाइट प्लान (Strict Diet Plan) को फॉलो करके वजन घटाने की भरपूर कोशिश करते हैं। वजन घटाने के लिए सख्त डाइट प्लान को फॉलो कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है, क्योंकि इस डाइटिंग के कारण आपको भूख लगती रहती है और आप असंतुष्ट महसूस करते हैं। ऐसे में डाइट प्लान पर टिके रहना मुश्किल हो जाता है, तो हम अपनी इस स्टोरी में आपके लिए लेकर के आए हैं तीन आसान चीजें (3 Easy Steps To Loose Weight), जिनका ध्यान रखने पर आपका वजन खुद ब खुद कम होने लगेगा।
रिफाइंड कार्ब्स कम करें (Cut Down Refined Carbs)
जल्दी से वजन कम करने का एक तरीका शुगर और स्टार्च, या कार्बोहाइड्रेट में कटौती करना है। यह कम कार्ब वाले डाइट प्लान के साथ हो सकता है या रिफाइंड कार्ब्स को कम करके और उन्हें साबुत अनाज के साथ बदल देने के साथ हो सकता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपकी भूख अपने आप कम हो जाएगी, और आप ज्यादा कैलोरीज खाने से बच जाएंगे। कम कार्ब वाले डाइट प्लान के साथ, आप अपने शरीर में जमा फैट को बर्न कर पाएंगे। अगर आप कम कैलोरी वाले साबुत अनाज जैसे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को चुनते हैं, तो इससे आपको हाई फाइबर मिलेगा और आपका शरीर उन्हें धीरे-धीरे पचा पाएगा। जिससे आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगेगी।
प्रोटीन, फैट और सब्जियों का लें आहार (Include Protein, Fat and Green Leafy Vegetables in your diet)
वजन कम करते हुए अपने स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करने के लिए फिक्स मात्रा में प्रोटीन का सेवन आवश्यक है। साक्ष्य बताते हैं कि पर्याप्त प्रोटीन खाने से कार्डियोमेटाबोलिक रिस्क फैक्टर कम हो जाते हैं, इसके साथ ही भूख और शरीर के वजन में सुधार हो सकता है। इसके साथ ही अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो इससे आप आपनी 60 प्रतिशत भूख को कंट्रोल कर सकते हैं।
अपनी डाइट में प्रोटीन के साथ साथ हरी पत्तेदार सब्जियां लेना शुरु करें। ये पोषक तत्वों से भरी हुईं होती हैं, और आप कैलोरी और कार्ब्स को बढ़ाए बिना इन्हें ज्यादा मात्रा में भी खा सकते हैं।
वहीं अगर फैट खाने की बात करें तो आपको इससे डरना नहीं चाहिए, क्योंकि आपके शरीर के एक फिक्स मात्रा में फैट चाहिए होता है। अपने डाइट प्लान में ऑलिव ऑयल या एवोकैडो ऑयल को शामिल करें। इसके अलावा अन्य फैट जैसे मक्खन और नारियल तेल का कम ही सेवन किया जाना चाहिए।
अपने शरीर को एक्टिव रखें (Make Your Body Active)
अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो आपको एक्टिव रहना होगा इसके लिए आप घर के छोटे मोटे काम जैसे झाडू़-पोछा, साफ-सफाई, बाजार से सब्जी लाना आदि कर सकते हैं। इसके अलावा जितना हो सके पैदल चलने की कोशिश करें। इसके साथ ही लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। आप कोई आउटडोर गेम जैसे बैडमिंटन, क्रिकेट खेल कर भी खुद को एक्टिव रख सकते हैं। इसके साथ ही कुछ सिंपल योगाासन जैसे सूर्य नमस्कार, कपालभाति और अनुलोम विलोम करके भी आपके वजन को कंट्रोल में रखने में असरदार हैं।
नोट- किसी भी तरह की डाइट या एक्सरसाइज करने से पहले एक बार डॉक्टर्स की सलाह अवश्य लें, क्योंकि हर इंसान का शरीर अलग होता है और आपके शरीर की पहचान आपके डॉक्टर को बेहतर होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source