February 6, 2023

रसोई में इस्तेमाल हो रही दालचीनी कहीं नकली तो नहीं? जानिए कैसे करेंगे पहचान

wp-header-logo-435.png

आप भी दालचीनी के असली और नकली होने की पहचान कर सकते हैं। 

Cinnamon Is Real Or Fake: हमारे डेली रूटीन में इस्तेमाल करने वाली ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो बाजारों में नकली आती हैं। ऐसा खासकर खाने की चीजों के साथ होता है, चंद पैसों के फायदे के लिए लोग देश की जनता की जिंदगियों के साथ खेल जाते हैं। आपने पानी मिला हुआ दूध, नकली खोया और नकली तेल के बारे में सुना होगा। ऐसा ही एक मसाला दालचीनी है। जी हां, आपको यह पता होना चाहिए कि रसोई में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी नकली भी हो सकती है। दालचीनी ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि सेहत के लिए बहुत ही बेहतरीन साबित होती है।
ऐसे में बाजारों के अंदर दालचीनी असली भी आती है और नकली भी। दालचीनी खड़े मसालों में से एक होती है। यह रोल की हुई पाइप की तरह दिखती है और इसका रंग हल्का और फीका भूरा होता है और छूने में यह चिकनी होती है। ऐसा नहीं है कि केवल इस ही मसाले में मिलावट होती है। मसलों में मिलावट की बात करें तो काली मिर्च, लाल मिर्च और अन्य मसालों में भी मिलावट की जाती है। लेकिन, आज हम आपको बताएंगे की दालचीनी असली है या नकली कैसे पता चलेगा।
कैसे की जाती है दालचीनी में मिलावट?
जैसा कि हमने आपको बताया कि दालचीनी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर हम मिलावटी दालचीनी लेते हैं, तो यह हमारी सेहत पर बहुत ही खतरनाक असर डालती है। दालचीनी में मुख्य रूप से 2 चीजों की मिलावट की जाती है। पहली कैसिया बार्क और दूसरा अमरूद के पेड़ की छाल। बता दें कि यह दोनों ही दिखने में दालचीनी की तरह होते हैं, इसलिए हम इनमें अंतर नहीं कर पाते हैं।
जानिए कैसे करें असली और नकली दालचीनी की पहचान?
अगर आपकी एक उंगली दालचीनी के रोल में आसानी से घुस पा रही है, तो इसका मतलब वह नकली है। अगर दालचीनी के रोल खोखले नहीं है, तो वह असली है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author