January 31, 2023

Coronavirus: ओमिक्रोन से कई गुना ज्यादा खतरनाक होगा कोविड-19 का नया वेरिएंट, स्टडी में हुआ खुलासा

wp-header-logo-509.png

Covid-19 New Strain: पिछले तकरीबन 3 सालों से पूरी दुनिया कोरोना महामारी (Coronavirus) के आतंक से जूझ रही है। धीरे-धीरे पूरा विश्व लॉकडाउन से बाहर निकलकर पटरी पर लौट गया था। वैसे ही अब चीन (China) में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार आने वाला कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक साबित होगा। बता दें कि कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) ने भी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था और कई लोगों की मौत का कारण बना था। आइए जानते हैं कि नई स्टडी में कोरोना वायरस को लेकर कौन सी बातें सामने आई हैं:-
कोरोना को लेकर हुई नई स्टडी में ये बड़े खुलासे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफ्रीका में हुई एक स्टडी में पता चला है कि कोरोना वायरस का अगला वैरिएंट बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। इस स्टडी में एक इम्यूनोसप्रेस्ड व्यक्ति के कोविड के सैम्पल्स का इस्तेमाल किया गया था। जिससे पता चला है कि कोविड का अगला वैरिएंट ओमिक्रोन से ज्यादा फैल सकता सकता है। यह स्टडी साउथ अफ्रीका (Africa) के डरबन स्थित अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने की है। बता दें कि यह वही इंस्टीट्यूट है जहां पिछले साल ओमिक्रोन स्ट्रेन का सबसे पहले पता लगाया गया था।
कई देशों में बढ़ रहे कोविड के मामले
बताते चलें कि नई स्टडी की समीक्षा की जानी बाकी है, क्योंकि यह केवल एक व्यक्ति के सैंपल पर आधारित है। पिछले कुछ हफ्तों में चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोविड संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। चीन में जीरो कोविड पॉलिसी होने के बावजूद हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं और एक बार फिर कोविड-19 पैर पसारते हुए नजर आ रहा है। ऐसे में देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया गया है, जिसके खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे हैं। इस सबके बीच अफ्रीका की इस स्टडी ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। यहां देखने वाली बात यह होगी कि कोविड का अगला स्ट्रेन कितना खतरनाक साबित हो सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author