February 6, 2023

वसीम अकरम और सलीम मलिक के बीच छिड़ी जुबानी जंग, दोनों ने किए एक-दूसरे पर हमले, पढ़ें पूरा मामला

wp-header-logo-510.png

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने अपनी बायोग्राफी ‘सुल्तान: ए मेमॉयर’ में पूर्व कप्तान सलीम मलिक पर गंभीर आरोप लगाए हैं। वसीम अकरम (Wasim Akram) ने लिखा कि सलीम जब कप्तान थे तो उनके साथ ‘नौकर’ की तरह व्यवहार करते थे। अकरम ने लिखा है कि सलीम उनसे मसाज करवाता थे और कपड़े-जूते भी धूल वाते थे । अकरम ने आरोप लगाया कि सलीम मलिक अपने जूनियर का फायदा उठाते थे।
सलीम मालिक की तरफ से बयान आया
अब इस पूरे मामले पर सलीम मालिक(saleem malik ) की तरफ से बयान आया है। मलिक ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई दी है। क्रिकेट पाकिस्तान से बात करते हुए उन्होंने कहा- “मैं उन्हें कॉल करने की कोशिश कर रहा था। मैं जानना चाहता हूं और पूछना चाहता हूं कि उन्होंने अपनी बायोग्राफी में ऐसा क्यों लिखा है। साथ ही कपड़े धुलवाने के आरोपों पर मलिक ने कहा कि वसीम को वाशिंग मशीन (washing machine) का इस्तेमाल करना पड़ता था। वह कपड़े धोने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं करता था।
दोनों के खेलने के दिनों में आपस में बातचीत नहीं करने की खबरें आती थी
सलीम मलिक ने कहा- अगर मेरी सोच छोटी होती तो मैं उन्हें कभी गेंदबाजी का मौका नहीं देता। मैं उनसे पूछूंगा कि उन्होंने मेरे बारे में ऐसा क्यों लिखा है। सलीम मलिक ने पाकिस्तान के लिए 1982 में डेब्यू किया था। उसके दो साल बाद यानी 1984 में वसीम अकरम ने डेब्यू किया। अकरम और मलिक लंबे समय तक एक साथ खेले, लेकिन दोनों के खेलने के दिनों में आपस में बातचीत नहीं करने की खबरें आती थी। वसीम अकरम (Wasim Akram) भी 1992-1995 तक सलीम मलिक के अधीन खेले। मलिक की कप्तानी में पाकिस्तान ने 12 में से सात टेस्ट और 34 वनडे में से 21 जीते। 2000 में, मलिक को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया और आजीवन प्रतिबंध लगा (match-fixing and banned) दिया गया।
वकार यूनुस पर भी गंभीर आरोप लगाए
सलीम ने इसी साल वसीम अकरम के साथ-साथ वकार यूनुस (Waqar Yunus) पर भी गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि इन दोनों खिलाड़ियों ने उनसे बात नहीं की। दोनों कप्तान बनना चाहते थे। सलीम मलिक के बाद वकार यूनुस और वसीम दोनों कप्तान बने। पाकिस्तान ने वसीम की कप्तानी में 25 टेस्ट खेले और 12 जीते। पाकिस्तान आठ मैच हार गया और पांच मैच ड्रॉ रहे। वहीं, वसीम की कप्तानी (Wasim’s captaincy) में 109 वनडे में से पाकिस्तान ने 66 मैच जीते। 41 मैच हारे और दो मैच टाई रहे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author