February 7, 2023

डेडलाइन खत्म! बीसीसीआई के पास लगी आवेदनों की भरमार, रेस में ये दिग्गज खिलाड़ी सबसे आगे

wp-header-logo-498.png

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) में हार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अध्यक्षता वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। अब टीम इंडिया को चाहिए नई चयन समिति। बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन मांगे थे और इसकी समय सीमा सोमवार यानी आज 28 नवंबर को खत्म हो गई। चयन समिति (selection committee) के अध्यक्ष व सदस्य पद के लिए अब कोई आवेदन नहीं कर सकेगा।
5 सदस्यीय चयन समिति बनाना चाहता है बीसीसीआई
बीसीसीआई (BCCI) को नई चयन समिति के लिए कुल 80 आवेदन मिले हैं। बीसीसीआई टीम इंडिया की पुरुष टीम के लिए 5 सदस्यीय चयन समिति बनाना चाहता है। इसमें एक प्रमुख होगा। बाकी 4 साथी सदस्य होंगे। 5 पदों के लिए 80 लोगों ने किया आवेदन किए है, अब BCCI को करना है फैसला। सूत्रों के मुताबिक नई चयन समिति का ऐलान दिसंबर के दूसरे हफ्ते में हो सकता है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Laxman Sivaramakrishnan) ने भी आवेदन किया है। लेकिन उनके चुने जाने की संभावना कम है। क्योंकि जूनियर टीम टीम की चयन समिति में साउथ जोन के शरत श्रीधरन हैं। ऐसे में बीसीसीआई चयन समिति में एक ही जोन के दो खिलाड़ियों को रखने से बचेगी। मिली जानकारी के अनुसार चयन समिति के अध्यक्ष पद के लिए कई बड़े नाम चर्चा में हैं। इसमें पूर्व क्रिकेटर अजीत आगरकर, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन, नयन मोंगिया शामिल हैं। आवेदन की आखिरी तारीख के बाद बीसीसीआई चयन प्रक्रिया शुरू करेगा।
ये नाम हैं प्रमुख…
अजीत अगरकर- 26 टेस्ट, 191 टेस्ट
नयन मोंगिया- 44 टेस्ट, 140 वनडे
लक्ष्मण शिवरामकृष्णन-9 टेस्ट, 16 वनडे
सलिल अंकोला- 1 टेस्ट, 20 वनbडे
पात्रता
– कम से कम 7 या अधिक टेस्ट मैच खेलना
– 30 प्रथम श्रेणी मैच खेलना
– 10 वनडे या 20 लिस्ट ए मैच
– रिटायरमेंट के 5 साल बाद होना चाहिए
– बीसीसीआई की किसी भी समिति का सदस्य नहीं होना चाहिए, जिसमें वह अगले 5 साल तक काम करे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author