December 3, 2022

Weight Loss Transformation: बहु को टीवी पर बिकनी में देख उड़े सासु मां के होश, जानें Anju Meena की ट्रांसफोर्मेशन जर्नी

wp-header-logo-591.png

Weight Loss Transformation Journey: शादी के बाद कई महिलाएं अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं देती हैं, यह भी बोल सकते हैं कि वह घर के कामों में इतना उलझी रहती हैं तो उन्हें खुदके लिए टाइम नहीं मिलता है। शादी के बाद घर के बड़े महिलाओं पर बच्चे को लेकर दबाव बनाने लगते हैं, प्रेगनेंसी एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर का आकर पूरी तरह से बिगड़ जाता है और उसे वापस आकार में लाना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ महिलाएं जीवन के उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना अपनी फिटनेस पर ध्यान देती हैं। ऐसी ही कहानी जयपुर (Jaipur, Rajasthan) में रहने वाली एक आम सी हाउस वाइफ (House Wife Transformation) की है, जिन्होंने अपनी फिटनेस जर्नी (Anju Meena Transformation) से सभी को चौंका के रख दिया है।
जानिए अंजू की ट्रांसफोर्मेशन के पीछे की वजह
अंजू भी आम भारतीय महिलाओं की तरह शादी के बाद घर-गृहस्थी में जुट गईं थी, लेकिन मां बनने के बाद उनका वजन काफी बढ़ गया और उन्होंने खुदको फिट रखने के लिए एक्सरसाइज शुरू की। अंजू ने कुछ ही महीनों में 25 किलो से ज्यादा वजन घटा लिया और आज अपनी बॉडी बिल्डिंग (Body Building) और जबरदस्त वेट लॉस ट्रांसफोर्मेशन (Weight Loss Transformation) से सोशल मीडिया (Social Media) और न्यूज़ में छाई हुई हैं। अंजू ने मीडिया चैनल्स को अपने वर्कआउट रूटीन (Workout Routine) और खानपान के बारे में बताया जिससे उन्हें वजन घटाने में बहुत ज्यादा मदद मिली।
अंजू मीणा ने बताया कि, ”शादी के बाद सब कुछ ठीक था लेकिन 2015 में मेरा मिसकैरेज हो गया। मेरा वजन काफी बढ़ गया था, डॉक्टर ने मुझे कहा की मेरा वेट काफी ज्यादा है। इसके बाद मैंने हल्की एक्सरसाइज करना शुरू किया। उसके बाद 2018 में मेरे बच्चे का जन्म हुआ। बाद में मुझे बच्चे की देखभाल करने में काफी परेशानी हो रही थी।क्योंकि मुझे पहले से ही अस्थमा था। मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं खुद पर ध्यान नहीं दूंगी तो मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा।
मर्दों जैसी बॉडी बनाने पर ऐसा था सास का रिएक्शन…

अंजू ने आगे कहा, ‘जब मैं एक्सरसाइज करती थी तो मेरे घर में बोलै जाता था कि अब जब मेरा बच्चा है तो एक्सरसाइज करने की क्या जरूरत है?’ लेकिन मेरे पति ने मेरा साथ दिया। मैं सुबह काम में बहुत बिजी रहती थी, इसलिए मैंने रात में एक्सरसाइज करना शुरू कर दिया। बाद में मैं जिम गई और वेट ट्रेनिंग करने लगी, मेरा वजन 72 से 50 किलो हो गया था। मेरी एक्सरसाइज का मेरे ऊपर कोई खास फर्क नजर नहीं आ रहा था और मेरे पति को भी लगने लगा था कि मैं अपना समय बर्बाद कर रही हूं। मेरे जिम का सामान देखकर मेरी सास कहती थीं ‘तुम हमारी नाक काटने जा रही हो’।
मैंने मर्दों जैसी बॉडी बनाई और बिकिनी में मेरा फोटो देखकर मेरी सास की तबियत खराब हो गई थी। उस समय मैंने अपने पति को एक प्रतियोगिता के बारे में बताया और उन्होंने मेरे साथ दिया मैंने उसमें भाग लिया। बाद में अपनी डाइट पर पूरा ध्यान दिया। वेटलॉस कोच हायर करने के बाद उन्होंने मुझे पूरा डाइट प्लान बनाकर दिया। उसके बाद मुझे अपने अंदर बदलाव नजर आने लगे।
यह है अंजू मीणा का डाइट प्लान

अपने वर्कआउट में वेट लिफ्टिंग के साथ-साथ अंजू हर रोज कम से कम 10,000 से ज्यादा कदम चलती हैं। इसके साथ ही वह अपनी डाइट (Diet) पर भी बहुत ध्यान देती हैं और वह अपने कोच द्वारा बनाए डाइट रूटीन को स्ट्रिक्टली फॉलो करती हैं। अंजू मीणा ब्रेकफास्ट में ब्रेड, बटर, 2 अंडे और दूध पीती हैं। वहीं लंच में वे चावल और सोया चंक्स खाती हैं, इसके बाद डिनर की बात करें तो अंजू एक स्कूप व्हे प्रोटीन के साथ ही चावल, राजमा या किसी और दाल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाती हैं। छोटी-मोती भूख के लिए अंजू स्नैक्स में केला और ड्राई फ्रूट्स खाती हैं।
अंजू ने प्रेग्नेंट महिलाओं को दी यह बेहतरीन टिप्स

आम हाउस वाइफ से महिलाओं के लिए प्रेरणा बनने की इस जर्नी में अंजू ने बहुत से ताने और लोगों की हस्सी का सामना किया, उन्हें अपने सफर में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे पड़े। लेकिन अंजू मीणा ने हार नहीं मानी और बिना दूसरों की परवाह किये अपने लिए और अपने सपनों के लिए ऊंची उड़ान भरी। अंजू अन्य महिलाओं से कहती हैं, ”गर्भावस्था में और बच्चों की जिम्मेदारी के बाद अपने लिए समय निकालना मुश्किल होता है। इसलिए शुरू से ही सही डाइट लें। हरी सब्जियां, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, दाल, राजमा, छोले, सोया चंक्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ाएं, अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है, तो आप घर पर या पार्क में भी बच्चे के साथ खेलने जा सकते हैं। इससे आपको अपनी सेहत का ध्यान रखने में बहुत मदद मिलेगी।”

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author