December 3, 2022

Suryakumar Yadav: एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं सूर्यकुमार यादव, क्लिक कर जानें किया अब कौन सा कारनामा

wp-header-logo-588.png

खेल: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पहला टी20 मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला (Greenfield International Stadium) गया। इस मैच में भारत ने स्टार बल्लेबाज केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के आक्रामक अर्धशतकों के दम पर 8 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस बीच सूर्यकुमार यादव ने टी20 क्रिकेट में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, जिसमें भारत को जीत दिलाने में मदद करना भी शामिल है। वह एक कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। इसके अलावा उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में (calendar year in T20 International cricket) सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा भी किया है।
दक्षिण अफ्रीकी टीम द्वारा निर्धारित लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम संघर्ष करती नजर आई। कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने सस्ते में वापसी की क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को बैकफुट पर ला दिया। हालांकि उसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार ने बिना किसी दबाव के आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत दिला दी। इसके साथ ही सूर्यकुमार यादव ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 रन बनाने के मामले में भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भी पीछे छोड़ दिया है।
शिखर धवन पीछे छूट गए हैं
धवन ने 2018 अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भारत के लिए 689 रन बनाए। तो, सूर्यकुमार इस साल 700 से अधिक रन के मील के पत्थर तक पहुंच गए हैं। विराट कोहली (Virat Kohli) एक कैलेंडर वर्ष में चार बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।
छक्कों का रिकॉर्ड टूटा
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में तीन छक्के लगाने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने टी20 क्रिकेट में एक खास रिकॉर्ड बनाया है। वह इस कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम 45 छक्के हैं। इस साल पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान 42 छक्कों के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल 41 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। टी20 वर्ल्ड कप अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव के बल्ले (Suryakumar Yadav’s bat) से रनों की बारिश होने की उम्मीद है।
भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज का शेड्यूल
टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। इसके बाद वनडे सीरीज की शुरुआत 6 अक्टूबर से होगी। भारतीय टीम (Indian team) अब 2 अक्टूबर को होने वाले दूसरे टी20 मैच के लिए मैदान पर उतरेगी। यह मैच गुवाहाटी में खेला जाएगा। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 4 अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author