November 29, 2022

International Translation Day 2022: इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे कल, जानें क्यों प्रोफेशनल्स के लिए है खास

wp-header-logo-598.png

International Translation Day 2022: कल दुनिया भर में इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे (International Translation Day 2022) मनाया जाएगा। इस दिन को हर साल 30 सितंबर को लैंग्वेज प्रोफेशनल्स के कामों को सम्मान देने और अनुवाद के वैश्विक महत्व को स्वीकार करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। चलिए जानते हैं, कब और कैसे हुई थी इस खास दिन की शुरुआत।
हर साल इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए एक खास थीम रखी जाती है। इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस के लिए थीम रखी गई है, यह थीम ‘ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर’ (A World Without Barriers’) है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) ने अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2022 के अवश्र पर अपनी वार्षिक पोस्टर प्रतियोगिता की घोषणा की है। FIT के अनुसार, यह प्रतियोगिता किसी भी प्रोफेशनल्स डिजाइनर के लिए है।
अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day 2022) सेंट जेरोम (St. Jerome) की पुण्य तिथि पर हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। सेंट जेरोम बाइबल अनुवादक(Translator) थे, जिन्हें अनुवादकों के Patron Saints के रूप में जाना जाता है। इनकी याद में इस खास दिन को मनाया जाता है।
दुनिया भर में ट्रांसलेशन कम्युनिटी में एकजुटता दिखाने के लिए एफआईटी मे एक एक अनुमोदित मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस साल 1991 में शुरू किया गया था। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) की स्थापना 1953 में हुई थी।
दुनिया भर में अनुवाद समुदाय की पहचान को बढ़ावा देने के लिए FIT ने साल 1991 में अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाने की शुरुआत की थी।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author