November 28, 2022

कांग्रेस को 19 अक्टूबर को मिलेगा नया अध्यक्ष: कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में हुआ फैसला

wp-header-logo-614.png

news website
नई दिल्ली. कांग्रेस में नए अध्यक्ष के लिए चुनाव की तारीख आखिरकार तय हो गई। पार्टी ने ऐलान किया है कि नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर होगा। 19 अक्टूबर को मतगणना होगी। पार्टी ने रविवार को ये फैसला कार्यसमिति की बैठक में लिया है। चुनावी शेड्यूल के मुताबिक, 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।
24 सितंबर से 30 सितंबर तक हर दिन 11 से तीन तक नामांकन भरे जा सकते हैं। उम्मीदवारों के नाम के जांच का काम एक अक्टूबर को होगी और उसी दिन शाम तक उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी। उम्मीदवार आठ अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। योग्य उम्मीदवारों की अंतिम सूची आठ अक्टूबर को पांच बजे जारी की जाएगी।
मिस्त्री ने बताया कि उम्मीदवार अपने पक्ष में चुनाव प्रचार आठ अक्टूबर शनिवार से रविवार 16 अक्टूबर तक कर सकेंगे। चुनाव मैदान में यदि एक से ज्यादा उम्मीदवार होते हैं तो 17 अक्टूबर सोमवार को सुबह 10 से शाम चार तक मतदान होगा और 19 अक्टूबर को चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। जो व्यक्ति इस पद के लिए नामांकन करना चाहते हैं वह कांग्रेस मुख्यालय में नामांकन कर सकते हैं।
गौरतलब है कि कांग्रेस कार्य समिति पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है। अगले अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम को मंजूरी देने के लिए रविवार को वीडियो कॉन्फ्ररेंसिंग के जरिए बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में कार्यसमिति के सभी सदस्य शामिल हुए। आॅनलाइन बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की। सोनिया इस समय हेल्थ चेकअप के सिलसिले में विदेश में हैं। उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी गए हैं।
इस बैठक में आनंद शर्मा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, केसी वेणुगोपाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, पी चिदंबरम, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल उपस्थित थे।
कठपुतली अध्यक्ष बना तो नहीं बचेगी कांग्रेस: चव्हाण
कांग्रेस के भीतर कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। आंतरिक उथल-पुथल के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने अपने सख्त तेवर दिखाए हैं। पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की तैयारियों के बीच जी-23 के नेता चव्हाण ने रविवार को कहा कि पार्टी को बचाने के लिए अब कदम उठाने होंगे। उन्होंने साफ कहा कि अगर किसी को ‘कठपुतली अध्यक्ष’ बनाकर बैकसीट ड्राइविंग’ (पीछे से चलाने) की कोशिश हुई तो कांग्रेस नहीं बच पाएगी। कांग्रेस कार्यसमिति समेत सभी पदों के लिए चुनाव होना चाहिए। चव्हाण का यह भी कहना है कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष नहीं बनना चाह रहे हैं तो फिर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए और चुनाव के जरिए नया कांग्रेस अध्यक्ष चुना जाए।
राहुल को अध्यक्ष बनाने की इच्छा जताई
कांग्रेस सीडब्ल्यूसी बैठक के बाद मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि यदि सिर्फ एक उम्मीदवार होता है तो रिजल्ट की घोषणा नामांकन वापसी के समय 8 अक्टूबर को ही कर दी जाएगी। वहीं, जयराम रमेश ने कहा कि बैठक में किसी ने शेड्यूल पर आपत्ति नहीं जताई। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि जल्द ही राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे। हम सब कांग्रेसजनों को आशा है कि वो जल्द ही जिम्मेदारी स्वीकार करेंगे। मेरी इच्छा और है कि राहुल गांधीजी कांग्रेस के अध्यक्ष हों। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी अपने रुख पर कायम हैं कि वह एआईसीसी अध्यक्ष नहीं होंगे।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author