August 18, 2022

IND vs WI T20: जानें आखिर क्यों कप्तान रोहित शर्मा को पिछले T20 के प्रदर्शन पर देनी पड़ी सफाई, बोले…

wp-header-logo-601.png

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (captain Rohit Sharma) का मानना है कि क्रिकेट के सबसे छोटे (fearless approach adopted) प्रारूप में अपनाए गए निर्भीक रवैए से टीम को कभी-कभार असफलताएं (cricket will result) मिलेंगी। लेकिन उन्होंने इससे इनकार (denied that the team) किया कि पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम ने रूढ़िवादी रवैया अपनाया था। रोहित ने कहा कि नए रवैये से खिलाड़ियों (more freedom) को अधिक फ्रीडम मिली है जिससे कि वर्ल्ड कप के निराशाजनक अभियान के बाद टीम को सफलताएं मिली। मालूम हो भारत वर्ल्ड कप (progress beyond) में दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाया था।
इतने वर्षों में खराब क्रिकेट खेला
रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज (T20 series against West Indies) से पूर्व कहा कि हम पिछले विश्वकप में अनुकूल परिणाम हासिल (favorable results) नहीं कर पाए थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमने इतने वर्षों में खराब क्रिकेट खेला और मैं इस बात से सहमत (playing orthodox cricket) नहीं हूं कि हम रूढ़िवादी क्रिकेट खेल रहे थे। यदि हम विश्व कप में एक या दो मैच हारते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि हमने (didn’t take advantage) मौकों का फायदा नहीं उठाय। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि अगर आप विश्व कप से पहले हमारे प्रदर्शन को देखें तो हमने लगभग 80 प्रतिशत मैच जीते। अगर हमने रूढ़िवादी तरीका (conservative approach) अपनाया होता तो फिर हम इतने मैच कैसे जीत सकते थे। यह सही है कि हम विश्वकप में हार (World Cup) गए थे, लेकिन ऐसा होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि (playing freely) हम खुलकर नहीं खेल रहे थे।
रोहित ने कहा…
रोहित ने कहा कि बाद में हमने कोई (make any changes) बदलाव नहीं किया। हम पहले की तरह ही खेल रहे थे लेकिन खिलाड़ियों को अपना नैसर्गिक खेल खेलने के लिए अधिक छूट दी (Play freely and don’t take any kind) गई थी। खुलकर खेलो और किसी तरह का बेवजह दबाव मत लो। अगर आप खुलकर खेलते हैं तो प्रदर्शन में वह दिखेगा। रोहित ने कहा कि (Rohit said that) भारतीय टीम और उसके फैन्स को इस तरह के बदलावों के साथ आगे (learning something and trying) बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि हम अभी जिस तरह का क्रिकेट खेल रहे हैं। उसमें कभी-कभार हारना( lose occasionally) लाजमी है लेकिन इसमें कोई परेशानी नहीं क्योंकि हम कुछ सीख (lose occasionally) रहे हैं और कुछ अलग करने की कोशिश कर रहे हैं।
गलतियों की थोड़ी गुंजाइश है लेकिन इसका मतलब यह नहीं…
भारतीय कप्तान ने कहा कि इसलिए इसमें गलतियों (So there is a little room) की थोड़ी गुंजाइश है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि (players are playing poorly) हमारे खिलाड़ी खराब खेल रहे हैं। इसका मतलब है कि हम कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं। समय के साथ हर किसी को बदलना पड़ता है और हम बदलाव कर रहे हैं और मुझे लगता है कि बाहर बैठे लोगों को भी अपनी सोच में बदलाव लाने की जरूरत है। रोहित ने कहा है कि इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup to be held in Australia) के लिए टीम लगभग तय है और अब केवल कुछ स्थानों पर ही फैसला लिया जाना बाकी है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author