August 9, 2022

रिलायंस ने भारतीय ओलंपिक संघ के साथ की साझेदारी, अब पेरिस ओलंपिक में पहली बार होगा इंडिया हाउस

wp-header-logo-591.png

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) और भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association) ने आज एक लंबी अवधि की साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य भारतीय एथलीटों (Indian athletes) के प्रदर्शन को आगे बढ़ाना, राष्ट्रीय खेल महासंघों का सहयोग और भविष्य में ओलंपिक खेलों (Olympic Games) की मेजबानी करने के लिए एक वैश्विक खेल राष्ट्र के रूप में भारत की साख का निर्माण करना है। इस साझेदारी के तहत, आरआईएल और आईओए पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में पहली बार इंडिया हाउस भी स्थापित करेंगे।

पेरिस ओलंपिक 2024 भारत का होगा अपना ओलंपिक हाउस
आईओए के प्रमुख भागीदार के रूप में आरआईएल राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और ओलंपिक खेलों सहित प्रमुख बहु-खेल आयोजनों में भारतीय एथलीटों का सहयोग करेगा। इसके अलावा, ओलंपिक हॉस्पिटैलिटी हाउस एक खेल परंपरा है और पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत का पहला ओलंपिक हाउस एक ऐतिहासिक मुकाम होगा।
भारत को वैश्विक खेल क्षेत्र में केंद्र स्तर पर देखना हमारा सपना है- नीता अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के आईओसी सदस्य और निदेशक नीता एम अंबानी Nita Ambani, ने कहा, “भारत को वैश्विक खेल क्षेत्र में केंद्र स्तर पर देखना हमारा सपना है। आईओए के साथ हमारी साझेदारी युवा एथलीटों को सहयोग करते हुए सशक्त बनाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। हम 2024 में पेरिस ओलंपिक खेलों में पहली बार इंडिया हाउस की मेजबानी करने के लिए भी बहुत उत्साहित हैं। यह दुनिया के लिए भारत की अपार प्रतिभा, क्षमता और आकांक्षा को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर होगा।”
पेरिस में भारत का हाउस होना महत्वपूर्ण अवसर
आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, “मैं रिलायंस इंडस्ट्रीज और श्रीमती नीता अंबानी को भारतीय ओलंपिक संघ के साथ इस साझेदारी के लिए, भारतीय खेलों का सहयोग करने और अगली पीढ़ी के बच्चों को ओलंपिक आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद देता हूं। पेरिस 2024 में भारत का हाउस होना एक महत्वपूर्ण अवसर होगा। यह ओलंपिक मूवमेंट के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराने में एक बड़ा कदम है।”
भारत करेगा 140वें प्रतिष्ठित आईओसी सत्र की मेजबानी
पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारत जून 2023 में मुंबई के अत्याधुनिक जियो वल्र्ड सेंटर में 140वें प्रतिष्ठित आईओसी सत्र की मेजबानी भी करेगा। आईओसी सत्र, जो स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के साथ मेल खाता है, भारत में खेल की भूमिका को उजागर करेगा और ओलंपिक मूवमेंट में भारत के योगदान का जश्न मनाएगा। मई 2022 में, भारत का पहला ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम (ओवीईपी) ओडिशा में शुरू किया गया था, जो ओलंपिक के मूल मूल्यों को स्थापित करने में शिक्षा और खेल दोनों की शक्तियों को जोड़ता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author