August 15, 2022

गहलोत सरकार का बड़ा निर्णय : कक्षा 8वीं तक के छात्रों को मिलेगी निशुल्क यूनिफॉर्म, 70 लाख स्टूडेंट को होगा फायदा

wp-header-logo-609.png

जयपुर। प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। कांग्रेस सरकार विद्यार्थियो के यूनिफॉर्म के लिए कपड़ा देगी। सिलवाने का काम स्कूल मैनेजमेंट कमेटी करेगी। इसके लिए राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग के राजस्थान स्कूल शिक्षा अभियान के तहत सूबे में लगे जिला परियोजना समन्वयको से शीघ्र रिकार्ड मांगा गया है। आदेश में कहा गया है कि जो भी छात्र-छात्राएं 30 जुलाई तक नामांकन करते हैं। उनकी सूचना एक अगस्त तक भेजी जाए।
एक विद्यार्थी को मिलेगी 2 यूनिफॉर्म
यह आदेश प्रदेश के सभी पीईईओ व यूसीईईओ को अपडेट सूचना तुरंत भेजने के लिए दिए गए हैं। एक विद्यार्थी को 2 यूनिफॉर्म मिलेगी। राजस्थान सरकार प्रति विद्यार्थी पर अधिकतम 600 रुपये खर्च करेगी। छात्रों को हल्की नीले शर्ट व गहरी भूरी, धूसर नेकर, पेंट दी जाएगी। छात्राओं को हल्की नीली शर्ट, कुर्ता, गहरी भूरी, धूसर सलवार, स्कर्ट दी जाएगी।
लड़कों को शर्ट-पेंट, लडकियों को कुर्ता, सलवार और चुन्नी
एक रिपोर्ट के अनुसार, कक्षा 5वी तक छात्राओं को चुन्नी नहीं दी जाएगी। 6 से 8 तक की छात्राओं की गहरा भूरा, धूसर दुपट्टा यानी चुन्नी मिलेगी। पांचवीं तक के छात्रों को शर्ट व नेकर 6 से 8 तक शर्ट और पेंट देने की योजना बनाई गई है।
70 लाख छात्रों को मिलेगा फायदा
कक्षा 8वीं तक के करीब 70 लाख छात्रों को यूनिफॉर्म मिलेगी। हाल ही में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बैठक लेकर अधिकारियों को इसी सत्र में यूनिफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए थे। एक विद्यार्थी को 2 यूनिफॉर्म मिलेगी। प्रति विद्यार्थी सरकार अधिकतम 600 रु खर्च करेगी जिसमें दो यूनिफार्म के कपड़े की कीमत 425 रुपये तय की गई है।
सिलाई के लिए दिए जाएंगे 175 रुपए
बताया जा रहा है कि स्कूल कमेटी को सिलाई के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे। पहली से 8वीं तक के 70,77,465 बच्चों को यूनिफॉर्म मिलेगी। इनमें 34,81,646 छात्र, 35,95,819 छात्राएं हैं। जयपुर जिले में 3,63,695 बच्चों में 1,75,813 छात्र और 1,87,882 छात्राएं हैं। इसके संबंध में आदेश जारी कर दिए गए है।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author