August 15, 2022

Health Tips: तांबे के बर्तन में पानी पीने से हेल्थ को मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

wp-header-logo-378.png

अपनी सेहत और स्किन का ख्याल रखने के लिए पानी (Water) पीना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आप पानी को गलत तरीके से पीते हैं तो बहुत सारे हानिकारक (Harmful) केमिकल और कण हमारे शरीर में अंदर जाते हैं। ऐसे में सही बर्तन में पानी (Water) पीना भी बेहद जरूरी होता है। खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि सही बर्तन से पानी पिया जाए। आपने कई लोगों को तांबे के बर्तन में पानी (Water) पीते देखा होगा और ये सुना भी होगा की तांबे (Copper) के बर्तन में रखा पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आईए जानते है और फायदे:-
शरीर में कॉपर की कमी से होती है बीमारी:- कॉपर शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह लोहे और अन्य महत्वपूर्ण मस्तिष्क कार्यों को तोड़ने में मदद करने के लिए शरीर में कम मात्रा में पाया जाता है। हालांकि, तांबे (Copper) की कमी के कारण दुर्लभ हाइपोक्यूप्रेमिया (Hypocupaemia) होना संभव हो सकता है। इसलिए अगर सुबह सबसे पहले तांबे (Copper) के बर्तन का पानी पीने की आदत डालते हैं तो आपमें इसकी कमी से होने वाले बीमारी नहीं होगी।
घावों को तेजी से भरता है:- तांबे में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। इसके अलावा तांबा (Copper) इम्यूनिटी को बूस्ट कर नई कोशिकाओं के उत्पादन में भी सहायता करता है।
​बैलेंस करता है मेटाबॉलिक एनर्जी:- आयुर्वेद के अनुसार, हर किसी के पास एक प्रमुख चयापचय ऊर्जा (dominant metabolic energy) होती है। इन्हें वात, पित्त और कफ के नाम से जाना जाता है। यदि इन ऊर्जाओं में कोई असंतुलन है, तो आपको चिकित्सा संबंधी समस्याओं और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद मानता है कि तांबे (Copper) के बर्तन का पानी पीने से इन सभी तरह की एनर्जी को बैलेंस करने में मदद मिलती है।
तांबे के बर्तन से पानी पीने का सही तरीका
1. ऐसा गिलास चुनें जो पूरी तरह से तांबे (Copper) से बना हो और अन्य धातु के निशान के साथ मिश्रित ना हो, अन्यथा, आपको तांबे के उपयोग का पूरा लाभ नहीं मिलेगा।
2. तांबे (Copper) के बर्तन का इस्तेमाल करने से पहले उसे नींबू और पानी से धो लें। किसी डिशवॉशिंग साबुन का उपयोग न करें, क्योंकि यह बहुत नुकसानदायक हो सकता है।
3. अपने बर्तन में पानी भरकर अपने पलंग के पास रख दें और सुबह सबसे पहले इसे पिएं। ऐसा करने से पानी का स्वाद थोड़ा धात्विक लग सकता है लेकिन आपको समय के साथ इसकी आदत हो जाएगी।
4. इसके अलावा, सुबह सबसे पहले शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए एक गिलास साफ, ठंडे पानी से अच्छा कुछ नहीं है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author