August 13, 2022

Health Tips: जामुन के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए हो सकती है बेहद खतरनाक

wp-header-logo-381.png

जामुन (Blackberry) बच्चों से लेकर बड़ों का मनपसंदीदा फल होता है। यह फल कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो कि हमारी सेहत के लिए कई रूपो में फायदेमंद हो सकते है। इस मौसम में बाजार में आपको जामुन भरपूर मिलेगा। वैसे तो जामुन (Blackberry) गर्मी का सीजन शुरू होने के बिच में ही बाजार में आने लगता है। लेकिन अगर आप बेहतरीन जामुन (Blackberry) खाना चाहते हैं तो ये समय बेस्ट है।
बारिश के मौसम शुरू होते ही जामुन (Blackberry) स्वाद में और भी लाजवाब हो जाता है। लेकिन जामुन को खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए जामुन (Blackberry) खाने के बाद किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।
हल्दी खाने से बचें-
अगर आपने कुछ देर पहले ही जामुन खाया है तो हल्दी का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके शरीर में रिएक्शन हो सकता है। हल्दी और जामुन (Blackberry) का सेवन करने से शरीर में जलन वाले पदार्थ बनाती है। इससे आपके पेट में जलन की समस्या हो सकती है। इसी वजह से जामुन (Blackberry) खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें खासतौर पर हल्दी।
अचार से रहें दूर-
कई लोग खाने के साथ फल भी रख लेते हैं। अगर ये फल जामुन है और आपकी प्लेट में अचार भी रखा है तो कभी इन दोनों चीजों को एक साथ ना खाएं। इन्हें खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। अचार खट्टा होता है। जामुन (Blackberry) के साथ इसका सेवन करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से जामुन (Blackberry) खाने के बाद अचार नहीं खाना चाहिए।
दूध का सेवन-

जामुन (Blackberry) खाने के बाद कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। जामुन (Blackberry) के बाद दूध का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे गैस और पेट में दर्द हो सकता है। ऐसे में इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जामुन खाने के तुरंत बाद दूध ना पिएं। बल्कि कम से कम आधे घंटे बाद इसका सेवन करें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author