August 14, 2022

Benefits of Walnuts: रोजाना 2 अखरोट खाने के हैं इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

wp-header-logo-375.png

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाने के कई फायदे हैं। अखरोट (Walnuts) भी ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आते हैं। इसे विटामिन का राजा कहा जाता है। इसमें पाए जानेवाले फाइबर, फैट और मिनरल्स मेमोरी के लिए फायदेमंद हैं। अखरोट को अंग्रेजी में Walnut कहा जाता है। वैसे तो अखरोट (Walnuts) हर तरह से सेहत के फायदेमंद है लेकिन अगर आप इसे भिगोकर सुबह खाते हैं तो इसके गजब के लाभ आपको मिलेंगा।
अखरोट (Walnuts) आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। हालांकि, आप इसे खरीदते वक्त अच्छी क्वालिटी का ध्यान रखना चाहिए। इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। अगर इसे भिगोकर खाएं तो ये हार्ट के लिए अच्छा होता है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है।
अखरोट खाने के फायदे:-
डाइजेशन – कब्ज की समस्या बेहद ही आम हो गई है, बदलते खान-पान के कारण लोगों को इससे काफी परेशानी होने लगी है, ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट अखरोट (Walnuts) का सेवन करने से फायदा मिलेगा, इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा जिससे कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है। साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन (Digestion) में हेल्प करता है।
अच्छी नींद- हम स्ट्रेस, तनाव, चींता आदि के कारण नींद पूरी नहीं कर पाते है जिस कारण हमें काफी परेशानियों का सामना करना पडता है, ऐसे में रोजाना ही अखरोट (Walnuts) का सेवन करना लाभदायक रहता है। इससे स्ट्रेस, चींता, तनाव दूर होता है।
कब्जी से राहत- सुबह खाली पेट अखरोट (Walnuts) खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अखरोट (Walnuts) खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। दरअसल, अखरोट (Walnuts) में फाइबर की मात्रा अधिक होता है। फाइबर भोजन को पचाने में आंतों की मदद करता है। इससे मल नरम बनता है, मल त्याग में आसानी होती है।
एक दिन में 1-2 अखरोट (Walnuts) खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। आपकी इम्यूनिटी या डाइजेशन अगर कमजोर है, तो आप एक दिन में सिर्फ एक ही अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट (Walnuts) को खाने का सबसे बेस्ट तरीका है कि एक अखरोट को रात भर भिगोकर छोड़ देना है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भिगोए हुए अखरोट (Walnuts) और अन्य नट्स शरीर में संपूर्ण कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। प्रेगनेंट महिलाओं को भी अखरोट (Walnuts) भिगोने के बाद खाना चाहिए। सुबह अखरोट (Walnuts) का इस्तेमाल करने से थकान दूर होती है और ब्लड प्रेशर का शरीर में लेवल नियंत्रित रहता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author