August 14, 2022

गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं शाहिद कपूर की ये हीरोइन, बयां किया दर्द और बताया चेहरों को पहचानने में भी…

wp-header-logo-382.png

शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) स्टारर ‘इश्क विश्क’ (Ishq Vishk) से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली शहनाज ट्रेजरीवाला (Shenaz Treasury) ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया हैंडल से कुछ ऐसा खुलासा किया जिसे सुन फैंस दंग रह गए हैं। एक्ट्रेस आज अपना जन्मदिन मना रही हैं लेकिन इससे पहले उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों से उन्हें प्रोसोपैग्नोसिया (Prosopagnosia) नाम की बीमारी है। एक्ट्रेस ने अपने दर्द को बयां करते हुए बताया कि इस गंभीर बीमारी की वजह से वह लोगों के चेहरे पहचान नहीं पाती हैं।
एक्ट्रेस ने कहा कि वह ‘शर्म’ महसूस करती थीं कि वह चेहरों को पहचान नहीं पाती हैं लेकिन अब वह इसके पीछे का कारण समझ गई हैं। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर बताया कि वह ‘अनडायग्नोज्ड फेस-ब्लाइंडनेस’ से पीड़ित हैं। उन्होंने लिखा, “मुझे प्रोसोपैग्नोसिया का पता चला है। अब, मैं समझती हूं कि मैं कभी भी एक साथ कई चेहरे को पहचान नहीं पाती हूं। यह एक गंभीर बीमारी है। मुझे हमेशा शर्म आती थी कि मैं चेहरों को नहीं पहचान सकती हूं और मैं आवाजों से लोगों को पहचानती हूं।” एक्ट्रेस ने कहा, “प्रोसोपैग्नोसिया के लक्षण में आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को पहचानने में असफल रहते हैं, खासकर जब आप उनसे मिलने की उम्मीद नहीं कर रहे होते हैं। मुझे उन्हें पहचानने में कुछ मिनट का समय लगता है।”
उन्होंने कहा कि अगर दो शख्स अगर एक जैसे कद-काठी के खड़े हों तो मुझे समझने में थोडा वक्त लगता है। यह एक दिमागी बीमारी है इसलिए कृपया इस बात को समझे। एक्ट्रेस ने बताया कि कई बार उन्हें इस परेशानी का सामना सेट पर भी करनी पड़ी है। वर्कफ्रंट की बात करें तो शहनाज ‘इश्क विश्क’, ‘लव का द एंड’ और ‘देल्ही बेली’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जानी जाती हैं। उन्हें आखिरी बार 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कालाकांडी’ में देखा गया था, जिसमें सैफ अली खान मुख्य भूमिका में थे। वहीं फिलहाल शहनाज ट्रैवल ब्लॉगिंग के जरिए लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना चुकी है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author