October 4, 2022

अगर अंतरिक्ष में पानी से लथपथ तौलिया निचोड़ा जाए तो क्या होगा? हैरान करने वाला Video

wp-header-logo-549.png

इन दिनों इंटरनेट पर एक वीडियो काफी वायरल (Video Viral) हो रहा है। दरअसल ये वीडियो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station Video) का है, जिसे देखकर आप एक बार जरुर हैरान होंगे। अंतरिक्ष में होने वाली घटनाएं आज भी पूरी दुनिया के लिए रहस्यमयी बनी हुई हैं, भले ही इंसानों ने साइंस में काफी तरक्की कर ली हो लेकिन अंतरिक्ष में घटने वाली कई घटनाएं आज भी एक बड़ा सवाल है। अब जो वीडियो वायरल हो रहा है उसे देखकर ही आप अपना सिर खुजलाने लगेंगे। क्या आपको पता है, अगर अंतरिक्ष में पानी से भीगा तौलिया निचोड़ा जाए तो क्या होगा?
तौलिए में लिपटा रहा पानी
बता दें कि, वायरल हो रहा वीडियो रिटायर्ड अंतरिक्ष यात्री कमांडर क्रिस हेडफील्ड (Chris Hadfield) का है, जिन्होंने पानी के एक थैले को एक तौलिए पर निचोड़ा और फिर उसके बाद जो हुआ वो वाकई हैरान करने वाला था। पानी से लथपथ तौलिए को जब उन्होंने निचोड़ा तो पानी नीचे गिरने की बजाए तौलिए में लिपट गया। हालांकि, नासा ने अंतरिक्ष स्टेशनों के लिए टॉवल डिजाइन किए हैं जिससे पानी हवा में इधर-उधर न तैरे।
अंतरिक्ष में पानी बन जाता है लिक्विड जेल

इस वीडियो के दौरान उन्होंने कहा कि जब एक तौलिया निचोड़ते हैं तो अक्सर हम पानी को जमीन पर गिरते देखते हैं लेकिन निचोड़ने के बाद भी पानी तौलिए में ही लिपटा हुआ है। हालांकि, अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण शून्य होता है, इसलिए पानी तौलिए में से बाहर निकलने की बजाए उस पर ही चिपक जाता है। इसके पीछा का कारण ये है कि पानी में सतह टेंशन होता है और पानी के अणु गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होने पर आपस में चिपक जाते हैं। इसलिए इससे एक प्रकार का लिक्विड जेल बन जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author