July 1, 2022

Knowledge News: रासायनिक हथियार कितने खतरनाक होते हैं, जानें क्या होता है इनका असर

wp-header-logo-489.png

Knowledge News: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) को एक महीने से अधिक का समय हो गया है। युद्ध के बीच रूस के द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की खबरे सामने आईं। यूक्रेन पर रासायनिक हथियार विकसित करने का आरोप भी लगाया गया था। इन आरोपों से इनकार रते हुए रूस ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक की बुलाई थी। जानकारी के अनुसार, यूक्रेन ने रूस के इस दावे का खंडन किया था। वहीं यूएस ने रूस के इस दावे को यूक्रेन के शहरों पर संभावित रासायनिक हमले को सही ठहराने के लिए बहाने की संज्ञा दी थी। तो चलिए जानतें हैं क्या होते हैं रासायनिक हथियार…

सायनिक हथियार कितने खतरनाक होते हैं

सभी रासायनिक हथियारों में रसायन होता है। इन हथियारों में बंदूक की गोली में इस्तेमाल किए जाना वाला गन पाउडर भी शामिल होता है। लेकिन ये हथियार खास तरह के हथियार होते हैं। इन हथियारों में जहरीले गुणों वाली गैस और तरल पदार्थों का मिश्रण होता है। इन हथियारों का हमला इंसानों समेत जानवर और अन्य जीवों के लिए भी जानलेवा होता है।

नर्व एजेंट वीएक्स की 0.5 मिलिग्राम से भी कम मात्रा एक व्यक्ति को मारने के लिए बहुत है

इन रासायनिक हथियारों की बहुत छोटी-सी मात्रा भी इंसान के लिए घातक साबित हो सकती है। नर्व एजेंट वीएक्स की 0.5 मिलिग्राम से भी कम मात्रा एक व्यक्ति को मारने के लिए बहुत है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूरे विश्व में इन रासायनिक हथियारों के अवैध इस्तेमाल पर नजर रखने और इनके प्रसार को रोकने की दिशा में काम करने वाली संस्था ‘ऑर्गनाइज़ेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ कैमिकल वीपन्स’ का कार्यालय नीदरलैंड के हेग सिटी में मौजूद है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source