June 26, 2022

राजस्थान में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, फरवरी में फिर खुलेंगे स्कूल

wp-header-logo-622.png

संदेश न्यूज। जयपुर. राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के बारे में शुक्रवार देर रात नई गाइडलाइन जारी की। इसमें पहले से लगी पाबंदियों में कुछ रियायतें दी गई हैं। इसके तहत राज्यभर के शहरी क्षेत्रों में 1 फरवरी से 10वीं से 12वीं तक के स्कूल फिर खोलने का फैसला किया है।
वहीं, 10 फरवरी से कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खुल जाएंगे। बाजार अब रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। प्रदेश भर में वीकेंड कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। राज्य के गृह विभाग ने 9 जनवरी, 13 जनवरी और 20 जनवरी को जारी किए दिशानिर्देशों में कुछ संशोधन व अतिरिक्त प्रावधान शामिल करते हुए नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन 31 जनवरी से प्रभावी होगी।
– प्रदेश के समस्त नगरीय क्षेत्रों के निजी/सरकारी विद्यालयों की कक्षा 10 से 12 तक की शैक्षणिक गतिविधियां 1 फरवरी से एवं कक्षा 6 से 9 तक की शैक्षणिक गतिविधियां 10 फरवरी से संचालित की जा सकेंगी। विद्यार्थियों को माता-पिता की लिखित सहमति बाद ही अध्ययन के लिए परिसर में आने की अनुमति होगी।
– ऑनलाइन अध्ययन की सुविधा निरन्तर संचालित रखी जाएगी।
– समस्त दुकानें/शॉपिंग मॉल्स एवं अन्य व्यवसायिक-व्यापारिक प्रतिष्ठानों को प्रतिदिन रात 10 बजे तक कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना सुनिश्चित करते हुए खोलने की अनुमति होगी।
– मैरिज गार्डन/अन्य विवाह स्थलों को सम्मिलित करते हुए इनके संचालकों को यह परामर्श दिया जाता है कि कोविड के संक्रमण के मद्देनजर यदि कोई व्यक्ति पूर्व में की गई बुकिंग को निरस्त या आगामी दिनों के लिए स्थगित करवाना चाहता है तो पूर्व में किए भुगतान को लौटाना होगा या समायोजित करना होगा।
– 20 जनवरी के आदेश के तहत नगरीय क्षेत्रों में लगाए गए जन-अनुशासन कर्फ्यू (सप्ताह के प्रत्येक शनिवार रात 11 बजे सोमवार सुबह 5 बजे तक) को समाप्त किया गया है। अब संपूर्ण प्रदेश में प्रतिदिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा।
– प्रदेश में किसी भी प्रकार के सार्वजनिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद संबंधी, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक समारोह, रैली, धरना प्रदर्शन व मेलों के आयोजन में अधिकतम 100 (नगर निगम/नगर पालिका क्षेत्रों में 30 जनवरी तक 50) व्यक्तियों के सम्मिलित होने की अनुमति होगी।
– जनवरी व फरवरी माह में राज्य में राजस्थानी संस्कृति के परिचायक विभिन्न मेलों यथा-उर्स-2022, मरू महोत्सव, पशु मेले व अन्य का आयोजन किया जाना है। इनका पर्यटन से जुड़े व्यवसाय एवं रोजगार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान है। इनके संदर्भ में पूर्व में राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन की पालना करना आवश्यक होगा।
नए संक्रमितों की संख्या में कमी
राजस्थान में शुक्रवार को 8,125 नए केस सामने आए, जबकि 14,884 लोग ठीक हुए और 21 लोगों की मौत हुई। इससे पहले गुरुवार को 9,227 नए केस सामने आए थे और 20 लोगों की मौत हुई थी। अब तक राज्य में 11.79 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 10.89 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 9,202 लोगों की मौत हो गई। यहां एक्टिव केस 80,488 हैं।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source