January 31, 2023

कॉफी का सेवन भी शराब की तरह सेहत के लिए हानिकारक? पढ़िए एक्सपर्ट्स की राय

wp-header-logo-419.png

Coffee and alcohol effects on health: सर्दी के मौसम (Winter Season) में लोग अपनी सुबह का आगाज चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) के साथ करना पसंद करते हैं। हममें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो चाय की जगह कॉफी पीते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें सर्दी हो या गर्मी रात को शराब का सेवन करने की आदत होती है। हम सब जानते हैं कि शराब का सेवन सेहत के लिए कितना नुकसानदेह होता है, लेकिन पीते समय यह बात किसी को याद नहीं आती। आजकल एक सवाल बहुत ही ज्यादा सुर्खियों में बना हुआ है कि क्या कॉफी का सेहत पर उतना ही खतरनाक असर होता है, जितना शराब का होता है? एक्सपर्ट की मानें तो कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है, लेकिन कॉफी का लिमिट में सेवन करने के बहुत से फायदे होते हैं। वहीं, दूसरी ओर अल्कोहल सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक ही साबित होगा।
क्या कॉफी भी शराब जितना होती है नुकसानदायक?
अगर बात करें आंकड़ों की तो पूरी दुनिया में करीब 2 अरब कप कॉफी रोजाना पी जाती हैं। लोग कॉफी के स्वाद के दीवाने हैं, लेकिन कॉफी में कैफीन कंपाउंड पाया जाता है। कैफीन में अर्बिनोग्लैक्टेंस और ग्लैक्टोमैनेंस कंपाउंड भी पाया जाता है, जो कि घुलनशील फाइबर होता है। कॉफी हमारे शरीर पर किस तरह का असर डालेगी, ये इस बात से पता चलेगा कि हमने कितनी कॉफी पी है। अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडनिस्ट्रेशन के मुताबिक 400 मिलीग्राम कॉफी का रोजाना सेवन करने से कोई खास नुकसान नहीं होता है। यानी की तकरीबन दो से तीन कप कॉफी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है।
कॉफी का शरीर पर कैसा होता है असर?
कॉफी पीने से पेट की गतिविधियां तेज होती है और सूजन का खतरा कम हो जाता है। वहीं, पेट की सर्जरी के बाद कॉफी पीने से पाचन प्रक्रिया में तेजी आती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी प्रीबायोटिक होता है, लेकिन अगर कॉफी का ज्यादा सेवन किया जाए तो लोअर एसोफेगल स्फींगटर (lower oesophageal sphincter LOS) को यह ढीला कर देती है। इससे भोजन ऊपर की ओर खिसकने लगता है। इससे अपच और गैस की दिक्कत हो जाती है। इसके अलावा ज्यादा कॉफी पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा देती है। इसकी वजह से पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
शरीर में अल्कोहल का खतरनाक प्रभाव
अल्कोहल के सेवन को शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक माना जाता है। इससे गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal tract) समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। अल्कोहल कोलोन में सूजन को बढ़ाता है क्योंकि यह क्लॉस्ट्रिडियोइड्स प्रजातियों (Clostridioides species) की संख्या को बढ़ाता है। यह एक तरह से पेट का अनवांटेड बैक्टीरिया है। शराब की अत्यधिक मात्रा पेट और पाचन तंत्र को अलग-अलग तरीकों से बर्बाद करती है। कुछ मामलों में यह कॉफी की तरह ही असर करती है और एसोफेगल स्फींगटर (lower oesophageal sphincter LOS) को यह ढीला कर देती है, जिसके कारण पेट में नॉर्मल से ज्यादा एसिड बनने लगता है। इसके अलावा शराब पेट में बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ देती है। शराब की अधिक मात्रा और लंबे समय तक सेवन करने से आपके डाइजेशन और लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author