February 6, 2023

इंडिया-न्यूजीलेंड वनडे मैच रायपुर में 21 जनवरी को : CSCS ने शुरू की तैयारियां, BCCI की ओर से दी गई सभी जिम्मेदारियों के उचित निर्वहन का छत्तीसगढ़ को मिला ईनाम

wp-header-logo-429.png

स्वप्निल गौरखेड़े-रायपुर। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI की ओर से दी गई सभी जिम्मेदारियों का छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ यानी CSCS की ओर से सफलता पूर्वक निर्वहन करना छत्तीसगढ़ के क्रिकेट प्रेमियों के काम आया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने CSCS को एक नई और बड़ी जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच के रूप में राज्य को दी है। इसके लिए CSCS के पदाधिकारी प्रभतेज सिंह भाटिया, जुबीन शाह और विजय शाह ने उनका आभार मानते हुए इस जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाने का आश्वासन दिया है। साथ ही सभी छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ (CSCS) के कार्यकारिणी सदस्यों ने उनको शुक्रिया कहा। मैच की तैयारी के लिए रूपरेखा बनाने का कार्य सीएससीएस की ओर से किया जाने लगा है। बीसीसीआई की ओर से दी गई गाइड लाइन के अनुसार आयोजन के लिए आवश्यक पॉइंट पर कार्य करना भी शुरू कर दिया गया है। जल्दी ही मैच के टिकट कब और कहां मिलेंगे इसकी घोषणा भी की जाएगी।

शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्टेडियम का उद्घाटन साल 2008 में किया गया था। पिछले 14 सालों में इसने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। स्टेडियम का नाम शहीद वीर नारायण सिंह के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने छत्तीसगढ़ में 1857 के युद्ध में भारतीय स्वतंत्रता का नेतृत्व कर एक क्रांतिकारी की भूमिका निभाई थी। नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, गुजरात (1.10 लाख) और ईडन गार्डन, कोलकाता (68 हजार) के बाद भारत का तीसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नवा रायपुर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। इसे भारत के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक माना जाता है। इसमें खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस स्टेडियम में लगभग 65,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।
स्टेडियम में खेले जा चुके हैं कई बड़े मैच
रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह मैदान में साल 2013 में आईपीएल के दो मैच खेले गए थे। इसके अलावा साल 2015 में दूसरी बार यहां आईपीएल और 2016 में घरेलू रणजी ट्राफी के मैच खेले गए थे। इसके अलावा मुश्ताक अली टी-20 और टी-20 चैलेंजर ट्राफी के मैच भी खेले गए हैं। रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का भी दो बार सफल आयोजन हो चुका है।
दिल्ली कैपिटल्स का रहा दूसरा होम ग्राउंड
रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम या शहीद वीरनारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहला मैच 2010 में खेला गया था। इस दौरान कनाडा की राष्ट्रीय टीम यहां पर छत्तीसगढ़ राज्य टीम के साथ अभ्यास मैच खेलने के लिए आई थी। खास बात यह है कि रायपुर का यह स्टेडियम दिल्ली कैपिटल्स का दूसरा होम ग्राउंड है। हालांकि स्टेडियम किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी का घरेलू मैदान नहीं है, लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स ने अतीत में इस स्थान पर अपने कुछ घरेलू मैच खेले हैं।
पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मिली मेजबानी
शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ को एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी सौंपी है। यह मैच भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड के मध्य 21 जनवरी, 2023 को खेला जाना है। बता दें कि यह पहला अवसर है, जब रायपुर को अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी मिली है। तीन वनडे की सीरीज का दूसरा मैच रायपुर में खेला जाएगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author