February 6, 2023

Smoking Effect On Eyes: आंखों को बेरंग बना रहा सिगरेट का धुंआ, कहीं आप भी ना हो जाएं इन बीमारियों के शिकार

wp-header-logo-488.png

Smoking Effect On Eyes: धूम्रपान करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है। धूम्रपान करने से कैंसर, सांस संबंधी बीमारियां और फेफड़े की समस्याएं होती हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि धूम्रपान हमारी आंखों पर भी बुरा असर डालता है। जी हां, एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप स्मोकिंग नहीं करते और सिर्फ धूम्रपान करने वाले इंसान के संपर्क में रहते हैं तो भी यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। लंबे समय तक धूम्रपान करने से आंखें लाल हो जाती हैं और धुंधलापन छाने लगता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्मोकिंग करने वाले सभी लोगों को सिर्फ कैंसर और फेफड़े की ही बीमारी नहीं होती बल्कि इससे हमारा पूरा शरीर प्रभावित होता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आप अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि स्मोकिंग की वजह से आंख की कौन-कौन सी बीमारियां आपको हो सकती है:-
– मोतियाबिंद
आप जितना ज्यादा धूम्रपान करेंगे मोतियाबिंद होने या फिर मोतियाबिंद के बढ़ने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी। मोतियाबिंद एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आंख का लेंस कमजोर हो जाता है और आपकी आंखों की रोशनी कम होने लगती है।
– यूवाइटिस
यूवाइटिस आंख की एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आंख के बीच की लेयर में सूजन आ जाती है। सिगरेट में पाए जाने वाले तत्व ब्लड सेल्स पर असर डालते हैं, जिससे आंख में सूजन आने लगती है।
– ड्राई आई सिंड्रोम
आमतौर पर ड्राई आई तब होती है, जब आंखों में आंसू बनने बंद हो जाते हैं। ऐसे में आंखों में सूखापन, जलन और आंख लाल होने लगती हैं, सिगरेट का धुंआ इसे और अधिक बढ़ा देता है।
– कलर ब्लाइंडनेस
धूम्रपान से आपकी आंखों में कलर ब्लाइंडनेस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि धूम्रपान का धुंआ हमारे रेटीना को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इससे हमारी आंख का वह हिस्सा डैमेज होना शुरू हो जाता है, जिससे दृश्य देखकर आंखें दिमाग को संदेश भेजती हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author