December 6, 2022

Tips For Height Growth: बच्चों के छोटे कद से हैं निराश तो डाइट में शामिल करें ये जरुरी चीजें, तेजी से बढ़ेगी हाइट!

wp-header-logo-571.png

Diet for Height Growth: बच्चों की बढ़ती उम्र के साथ माता-पिता को उनकी हाइट के बढ़ने की चिंता सताने लगती है, सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों कि उम्र बढ़ने के साथ ही उसी मुताबिक उनकी हाइट भी बढ़ती रहे। जैसा कि हम सभी जानते हैं बच्चों की हाइट पर सबसे ज्यादा असर उनको मिलने वाले पोषण और आसपास के वातावरण का पड़ता है। यहां बात करें वातावरण की तो आप उसमें कुछ खास बदलाव नहीं कर सकते हैं लेकिन आप अपने बच्चे को सही डाइट और उनको जरुरी पोषण देकर उनकी हाइट को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। आज की इस खबर में हम माता-पिता की सबसे बड़ी समस्या का हल लेकर आए हैं, जो बच्चों की लंबाई को बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान कर सकता है। दरअसल आज हम आपके बच्चे की डाइट में शामिल करने के लिए कुछ हेल्दी चीजें (Tips For Height Growth) बताएंगे जो उनकी लंबाई (height badhane ke liye follow kren diet) बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है।
बढ़ते बच्चों के लिए दूध (Milk) बहुत ही जरुरी और सेहतमंद होता है, दूध में मिलने वाला कैल्शियम और प्रोटीन बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनता है, साथ ही साथ उनके विकास में भी सहायक होता है। यही कारण है कि आपको अपने बच्चों को दूध नेचुरल फॉर्म में ही देना चाहिए, आसान शब्दों में कहें तो किसी पाउडर को मिलाए बिना बच्चों को दूध देना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही उनकी डाइट में दही, पनीर जैसे डेरी प्रोडक्ट्स भी शामिल करने चाहिए।

अंडे में प्रोटीन (Protein) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसे बच्चों को ब्रेकफास्ट में दिया जा सकता है। अंडे का मल्टीग्रेन टोस्ट बनाकर अगर बच्चे को दूध के साथ दिया जाए तो उसे प्रोटीन, कॉम्लेक्स कार्ब्स (Complex Carbs) और कैल्शियम (Calcium) की अच्छी मात्रा मिल जाएगी। अंडे के सेवन से बच्चे स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ ही इससे बच्चों की लंबाई पर भी बेहतरीन प्रभाव पड़ेगा। पूरे दिन बच्चे अपना पेट भरा हुआ महसूस करेंगे और पढ़ाई के साथ ही एक्स्ट्रा एक्टिविटीज पर भी ध्यान लगा पाएंगे।

बच्चों की डेली डाइट में अलग तरह के ताजे और सीजनल फल (Seasonal Fruits) शामिल होने चाहिए, फलों में पाए जाने वाले नुट्रिशन्स और विटामिन बच्चों की लंबाई और सेहत पर अच्छा प्रभाव डालते हैं। फल खाने से बच्चों की इम्युनिटी भी बढ़ती है और वो बीमारियों की चपेट में भी कम आते हैं, बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए रोजाना फल खाना बहुत जरुरी है।

ज्यादातर बच्चे सब्जियों को देखकर मन बनाने लगते हैं और अगर वो हरी सब्जी हो तो और भी ज्यादा नखरे होते हैं। लेकिन, अगर आप अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें हर तरह के पोषक तत्व देना चाहते हैं तो आपको उन्हें हरी सब्जियां खाने की आदत डालनी पड़ेगी। लंबाई बढ़ाने के लिए जिन तत्वों की शरीर को आवश्यक्ता होती है वो इन सब्जियों में मौजूद होती है, हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, पौटेशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि आपको अपने बच्चों की मर्जी के खिलाफ भी उनकी डाइट में सब्जियां ऐड करनी चाहिए।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author