November 28, 2022

Home Remedies for Migraine: इन घरेलू चीजों से पाएं माइग्रेन से इंस्टेंट छुटकारा… आयुर्वेद से करें किफायती इलाज

wp-header-logo-589.png

Home Remedies for Migraine: माइग्रेन को अक्सर नॉर्मल सिरदर्द माना जाता है, आजकल लोगों के सिर में अक्सर दर्द रहता ही है। लेकिन अगर यह दर्द पूरे सिर में नहीं बल्कि आधे सिर में हो रहा हो तो यह परेशानी का सबब है। माइग्रेन से प्रभावित व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत ज्यादा सिरदर्द के अलावा माइग्रेन के रोगी रौशनी और ध्वनि के प्रति भी संवेदनशील हो जाते हैं। यह किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, बता दें कि माइग्रेन वंशानुगत भी हो सकता है। हालांकि, घर पर माइग्रेन के दर्द को कम करने के कुछ आसान तरीके हैं। सूरत, गुजरात के एक आयुर्वेदिक (Migraine Treatment) विशेषज्ञ ने हाल ही में कुछ ऐसी खाने कि चीजों के बारे में बताया है जो माइग्रेन के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। आइये जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें:-
भीगी हुई किशमिश

विशेषज्ञ के मुताबिक, हर्बल चाय पीने के बाद रात भर भीगी हुई 10-15 किशमिश का सेवन करें। उनका दावा है कि भीगी हुई किशमिश माइग्रेन के सिरदर्द को शांत करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। लगातार 12 दिनों तक इसका सेवन करने से यह शरीर में कुल अतिरिक्त पित्त को कम करता है। यह वात को बढ़ाता है और माइग्रेन के लक्षणों जैसे एसिडिटी, जलन, एकतरफा सिरदर्द को कम करता है।
जीरा-इलायची चाय

माइग्रेन से पीड़ित लोग जीरा-इलायची चाय को ट्राई कर सकते हैं, विशेषज्ञ ने लिखा कि लंच या डिनर खाने के एक घंटे बाद इसका सेवन करना चाहिए।
आधा गिलास पानी में एक चम्मच जीरा और एक इलायची मिलाएं।
इसे 3 मिनट तक उबालें, छान लें और घूंट-घूंट लें।
गाय का घी

विशेषज्ञ ने लोगों को गाय के घी का सेवन करने की सलाह दी क्योंकि यह शरीर और दिमाग में अतिरिक्त पित्त को बैलेंस करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। सोते समय दूध के साथ आप घी का सेवन कर सकते हैं, भोजन के दौरान रोटी पर, चावल के साथ या सब्जियों को भूनने के लिए, आप घी की दो बूंद नाक में डाल सकते हैं। घी का उपयोग कुछ औषधीय जड़ी बूटियों जैसे ब्राह्मी, शंखपुष्पी, यस्तिमधु आदि के साथ भी किया जा सकता है। इसके साथ ही माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author