December 3, 2022

Driving Rules: Highway पर गाड़ी चलाते समय इस नियम का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा Accident

wp-header-logo-603.png

Highway driving rules: सड़क पर गाड़ी चलाते समय हमको कई तरह का नियमों (driving rules) का पालन करना होता हैं। साधारण रोड और हाईवे पर गाड़ी चलाने में कई अंतर देखने को मिलते है। हाईवे या एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट (speed limit), ओवरटेक (overtake) जैसे कई नियमों के बारे में आपको जानकारी होगी, लेकिन आज हम आपको हाईवे पर ड्राइविंग का एक महत्वपूर्ण और जरुरी नियम (driving rule) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करने पर आप हमेशा सेव ड्राइव कर पाएंगे। वहीं अगर इस रुल को आप नजरअंदाज करते हैं तो आपके साथ बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है।
हम बात कर रहे हैं, 3-सेकेंड रूल (3-second rule) के बारे में। 3-सेकेंड थंब रूल का पालन हाईवे-एक्सप्रेसवे पर सभी गाड़ियों और मोटरसाइकिल चालकों को करना अनिवार्य हैं। इस नियम के अनुसार, हाईवे पर ड्राइविंग करते समय आपको अपने से आगे की गाड़ी से 3 सेकेंड की दूरी बनाकर चलना होता है। जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम अन्य रोडों पर भी लागू होता है।
3-सेकेंड की दूरी का कैसे लगाएं अनुमान
अब बड़ा सवाल यह है कि आप इस बात का अंदाजा कैसे लगाएंगे कि आगे वाली गाड़ी से आपकी दूरी 3-सेकेंड की है या नहीं। इसके लिए आसान सा तरीका यह है कि आप अपने आगे की गाड़ी को देंखे और अब उस समय का इंतजार करें जब आगे के वाहन के ठीक बगल में कोई पेड़, साइनबोर्ड जैसी कोई वस्तु आए। तब आपको देखना है कि उस बोर्ड या पेड़ तक पहुंचने में आपको कितने सेकेंड्स लगे हैं। आपका यह टाइम 3-सेकेंड के करीब होना चाहिए।
3-सेकेंड से होगी आपकी ड्राइविंग सेफ
वाहन चलाते समय आप अगर 3-सेकेंड रूल का पालन करते हुए सुनिश्चित होता है कि आप आगे के वाहन से सुरक्षित दूरी पर है। ऐसी स्थिति में अगर आप गाड़ी के ब्रेक लगाते हैं तो आपके वाहन को रुकने का पर्याप्त समय मिल जाएगा। ध्यान रहें कि अगर आप किसी बड़ी गाड़ी को ड्राइव कर रहे है तो आपको 5-सेकेंड की दूरी का पालन करना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author