December 3, 2022

Benefits of Amla: आपके दिल से लेकर चेहरे की झुर्रियों तक का रामबाण इलाज है आंवला! जानिए क्या है इसके चमत्कारी गुण

wp-header-logo-592.png

Benefits of Amla: आंवला सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, अपने शानदार स्वास्थ्य लाभ और अच्छाई का यह खजाना लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। कुछ लोग इसे कच्चा पसंद करते हैं, तो कुछ इसका जूस निकालकर पाउडर बना लेते हैं। वहीं कुछ लोग इसका मुरब्बा बनाकर भी खाना पसंद करते हैं, अपने कई रूप के साथ यह दुनिया भर में लोगों के अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य बना हुआ है। आज की इस खबर में हम आपको आंवले से जुड़ी कई अहम जानकारियां और इसके स्वास्थ लाभ के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं आपकी सेहत (Know Benefits Of Amla) के लिए क्यों बहुत ही अच्छा और जरुरी है आंवला।
बालों को पोषण देता है आंवला

आंवला विटामिन सी, टैनिन, अमीनो एसिड और जरुरी फैटी एसिड से भरा होता है जो बालों को पोषण देने के लिए जाने जाते हैं। असल में, कई हेयर ऑयल ब्रांड आंवला को एक प्रमुख घटक के रूप में इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है और रूसी को रोकता है। इसके अलावा यह एक नेचुरल हेयर कंडीशनर भी है जो बालों के विकास करता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है।
पाचन में सुधार करता है आंवला

आंवलें में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, ये आपकी डाइजेशन से संबंधित लाभों के लिए भी जाना जाता है। इस सुपरफूड का नियमित सेवन मल त्याग में सुधार और दस्त और कब्ज जैसी पाचन स्थितियों का इलाज करने के लिए भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, यह गैस्ट्रिक जूस के प्रोडक्शन और भोजन के पाचन की प्रक्रिया को तेज करने में भी फायदेमंद है। एसिडिटी वाले लोगों को भी इसके सेवन से राहत मिल सकती है।
हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत कारगर है आंवला

जब आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की बात आती है तो आंवला काफी उपयोगी होता है, यह विटामिन सी से भरपूर है और ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर सहित कई जोखिम कारकों को कम करता है। 98 लोगों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि लगभग 12 सप्ताह तक रोजाना दो बार 500 मिलीग्राम आंवला का सेवन करने से उनमें हृदय सबंधित जोखिम वाले कारकों में काफी कमी आई है।
हड्डी बनाता है मजबूत

आंवला में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण आप गठिया से संबंधित दर्द और सूजन से राहत का अनुभव करते हैं। दरअसल, इस फल का इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों के रोगों के इलाज में भी किया जाता है।
स्किन के लिए बहुत जरुरी है आंवला

आंवला एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है जो आपको युवा दिखने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे समय से पहले बूढ़ा होने की संभावना कम हो जाती है। आंवला में कोलेजन प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा को सॉफ्ट और टाइट रखता है। इसे रोजाना कच्चा खाने से झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author