December 6, 2022

Asia Cup Ind vs Pak: बाबर ही नहीं ये खिलाड़ी भी हैं पाकिस्तान के लिए गेंम चेंजर, टीम इंडिया को रखना होगा विशेष ध्यान

wp-header-logo-590.png

एशिया कप में (Asia Cup today) आज भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) आमने सामने होंगे। इस महामुकाबले से दोनों (their victories) टीमें अपनी जीत का दम भर रही है। मुकाबला दुबई में होने से पाकिस्तान एडवांटेज की बात कर रहा है। लेकिन, एशिया कप का रिकॉर्ड (record of Asia Cup) भारत के साथ है। हालांकि, पाकिस्तान की मौजूदा टीम में दम है। इसलिए आज हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारें मे बताएंगे जो भारतीय टीम के लिए खतरा हो सकते हैं। सिर्फ कप्तान बाबर (Babar Azam) आजम ही टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा नहीं होंगे, बल्कि अन्य खिलाड़ियों पर भी नज़र रखनी होगी(monitored)।
इन खिलाड़ियों पर रखनी होगी नज़र
मोहम्मद रिज़वान
मोहम्मद रिज़वान की गिनती (Mohammad Rizwan)मौजूदा वक्त में सबसे बेहतर टी-20 बल्लेबाजों में होती (T20 World Cup) है। साल 2021 में हुए T20 वर्ल्ड कप से टॉप 2 बल्लेबाजों यानी बाबर, रिज़वान ने अकेले ही टीम इंडिया पर फतह हासिल कि थी। रिज़वान का टी-20 (Mohammad Rizwan) में रिकॉर्ज भी गज़ब का है। मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान के लिए 56 मैच में 1662 रन बनाए हैं, उनका औसत 50 से अधिक का (his average is over 50) है।
फखर जमां
पाकिस्तान की ताकत उसके टॉप 3 बल्लेबाज (top 3 batsmen) हैं, पाकिस्तान के फखर जमां टी-20 साइड में नंबर-3 पर खेलते हैं। बाबर-रिजवान की जोड़ी के बाद वही पारी को आगे बढ़ाएंगे, भले ही उनका रिकॉर्ड बेहतर ना हो लेकिन भारत के खिलाफ उनका बल्ला बोलता है। इसलिए टीम इंडिया अगर टॉप-3 बल्लेबाजों को रोकती है, तो बेहतर होगा। हालांकि, जिस टॉप ऑर्डर पर पाक को गुमान है, उसने जनवरी 2020 के बाद से अब तक पाकिस्तान के लिए ज्यादा (Pakistan since January 2020) आक्रमकता नहीं दिखाई है।
हारिस रउफ
टॉप ऑर्डर के अलााव गेंदबाजी में क्या है पाकिस्कतान का हाल ? शाहीन अफरीदी की गैर-मौजूदगी में पाकिस्तानी पेस (Shaheen Afridi) बैटरी की कमान हारिस रउफ के हाथ में होगी।28 साल के हारिस अभी तक टी-20 इंटरनेशनल में 42 विकेट ले चुके हैं। वह महंगे साबित होते हैं, लेकिन अपने दिन पर विरोधी टीम को पटकनी भी देने का माद्दा रखते हैं।
नसीम शाह
हारिस रउफ के अलावा भारत को (Haris Rauf) नसीम शाह का भी ध्यान रखना होगा। 19 साल के नसीम शाह पाकिस्तान के युवा तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं। वह पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ खेलेंगे, उन्होंने (Naseem Shah)पाकिस्तान सुपर लीग में बेहतर प्रदर्शन किया है। हाल ही में नीदरलैंड्स के खिलाफ हुई सीरीज़ में उन्होंने बेहतरीन बॉलिंग की, ऐसे में वह भारत को चौंका सकते (surprise India) हैं।
शादाब खान
अब al rounders की बात करें तो शादाब खान (Shadab Khan) भी एक खतरें की घंटी हैं। पाकिस्तानी स्पिनर शादाब खान का प्लेइंग-11 में शामिल होना तय है. उन्होंने 64 टी-20 मैच में 73 विकेट लिए हैं, वह रन भी बना सकते हैं। शादाब के पास यूएई में खेलने का अनुभव भी है, ऐसे में वह टीम इंडिया के (Team India) लिए खतरा बन सकते हैं।
अब ओवरऑल देखा जाए तो बाबर के अलावा भारतीय टीम को इन 5 खिलाड़ियों का विशेष ध्यान रखना होगा। दोनों टीमों के स्क्वार्ड की बात करें तो (squads of both) वो कुछ इल प्रकार हैं।
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।
स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर.
पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हसन अली, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author